photoDetails1hindi

Black Plum: जामुन के साथ कभी न खाएं ये 3 चीजें, वरना मुश्किल में पड़ जाएगी आपकी सेहत

Foods That Shouldn't Be Eaten With Black Plum: जामुन का स्वाद हम सभी को दीवाना बना लेता है, हर उम्र के लोग इसको पसंद करते हैं. हम में से काफी लोग इस फल को बचपन में इसलिए भी खाते थे क्योंकि इससे जुबान पर्पल रंग का हो जाता था, ये आपके चाइल्डहुड की शानदार मेमोरी में एक होगी. जामुन का सेवन हमारे लिए काफी फायदेमंद मना जाता है, लेकिन इसे खाने में थोड़ी सावधानी बरतनी भी जरूरी है. जामुन के साथ कुछ खास चीजें नहीं खानी चाहिए, आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड आइटम्स हैं.

जामुन में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंस

1/5
जामुन में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंस

जामुन दिखने में भले ही छोटा होता है, लेकिन इसमें न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती. अगर आप इसे खाएंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी और  विटामिन सी हासिल होंगे.

जामुन खाने के फायदे

2/5
जामुन खाने के फायदे

हम सभी को जामुन इसलिए खाना चाहिए क्योंकि इसके जरिए ब्लड शुगर कंट्रोल, ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण, दांतों की सफाई, मसूड़ों से ब्लीडिंग रोकना, वजन कम करना आसान हो जाता है. हालांकि इस फल के साथ 3 चीजें नहीं खानी चाहिए.

हल्दी

3/5
हल्दी

इस बात में कोई शक नहीं कि हल्दी एक आयुर्वेदिक औषधि होती है जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन इसे कभी भी जामुन के साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये दोनों चीजें आपस में रिएक्ट कर सकती हैं, जिससे पेट दर्द, बेचैनी और एलर्जी होने का रिस्क हो जाता है.

दूध

4/5
दूध

जामुन को कभी भी दूध या मिल्क प्रोडक्ट्स नहीं खाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से पेट में गड़बड़ी हो सकती है, बेहद मुमकिन है कि आपको इनडाइजेशन, गैस, पेट दर्द की शिकायत हो जाए. इसलिए जामुन खाने से पहले या तुरंत बाद दूध न पिएं.

अचार

5/5
अचार

अचार खाने से भले ही भोजन का जायका बढ़ जाता है, लेकिन ज्यादातर डाइटीशियन इसे हेल्दी नहीं मानते, जो चीज पहले से अनहेल्दी है उसे किसी चीज के साथ जोड़ दिया जाए तो शरीर को फायदा नहीं होगा. अगर जामुन खाने से पहले या बाद में अचार का सेवन किया जाएगा तो उल्टी, गैस और जी मिलचाने की शिकायत हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

photo-gallery