Advertisement
trendingPhotos1363417
photoDetails1hindi

Hair Care: बारिश में भीग गए हैं आपके बाल, तो घर जाकर सबसे पहले करें ये काम; वरना होगा हेयर फॉल

Hair Care Tips: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों बारिश का दौर जारी है. मानसून लगभग जा चुका है, लेकिन अब तेज बारिश ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं. यूपी के कई जिलों में बारिश के चलते स्कूलों की छुट्टी की गई है. लेकिन फिर भी किसी न किसी काम के सिलसिले में हमें बारिश में भी बाहर जाना पड़ता है. ऐसे में कई बार हमारे बाल भीग जाते हैं. बारिश में बाल भीगने के बाद वो कमजोर पड़ जाते हैं. अगर उनकी ठीक से केयर नहीं की जाए तो बारिश के पानी में मौजूद दूषित कण बालों को रूखा और बेजान बनाते हैं. साथ ही स्कैल्प को लंबे समय तक टिकने वाला डैंड्रफ दे जाते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बालों की केयर कर पाएंगे.

1/5

बारिश में भीगने के बाद घर आते ही सबसे पहले आपको भीगे हुए बाल सुखाने चाहिए. बाल सुखाने के लिए आप एक तौलिया लेकर बालों को सुखाएं. बाल सुखाने का ये सबसे अच्छा और नेचुरल तरीका है. कुछ लोग बाल सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन हेयर ड्रायर से बाल सुखाने से हीट की वजह से बाल डैमेज हो सकते हैं.

2/5

बालों की केयर करने के लिए नीम की पत्तियां भी आपके काम आ सकती है. इसके लिए घर आकर जब तक आप बालों को सुखाएं, तब तक एक बर्तन में कुछ नीम की पत्तियां डालकर इसे उबाल लें. इसे ठंडा होने के बाद इस पानी से बाल धोएं. आपको बता दें कि नीम की पत्तियों में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व स्कैल्प पर होने वाले इंफेक्शन को रोकता है.

3/5

जब आप बालों को नीम के पानी से धो लें, तो इसके बाद रेगुलर शैंपू से हेयर वॉश कर लें. आप बालों को और मजबूत बनाने के लिए हेयर मास्क भी लगा सकते हैं. इससे बालों को जरूरी पोषण मिलता है. बालों पर हेयर मास्क लगाने के लिए इस 15-20 मिनट कर ऐसे ही रखें फिर शैंपू कर लें.

4/5

बारिश के मौसम में भीगने के बाद बालों में उमस और गंदगी भर जाती है. इससे बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं. ऐसे बालों को कितना भी धो लें लेकिन बालों मे रूखापन बना रहता है. इस समस्या से बचने के लिए आप बालों में शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगा लें. कंडीशनर से बालों को मॉइस्चर मिलता है जिनसे कि बालों को फ्रिजी होने से बचाया जा सकता है.

5/5

बारिश में बाल भीगने के बाद आप हेयर कट भी करा सकते हैं. हेयर कट कराने से बारिश की वजह से डैमेज हुए बाल कट जाएंगे और नए बालों की ग्रोथ में कोई रुकावट नहीं होगी. आपको बता दें कि बारिश के पानी से बालों में स्प्लिट एंड्स बढ़ता है. इससे हेयर फॉल बढ़ जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़