Advertisement
trendingPhotos1651363
photoDetails1hindi

Summer Drinks: गर्मियों में बच्चों को पिलाएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, रहेंगे पूरे दिन एनर्जेटिक और हाइड्रेटिड

गर्मियों में ये सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा पूरे दिन सक्रिय रहता है और डिहाइड्रेशन को रोकता है. इसके लिए उन्हें पौष्टिक और ताज़ा भोजन और पेय प्रदान करना महत्वपूर्ण है. ऐसे में आज हम आपके बच्चे को गर्मियों में एनर्जेटिक बनाएं रखने के लिए कुछ ड्रिंक्स बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आपका बच्चा गर्मी को मात देकर पूरे दिन एक्टिव बना रहेगा, तो चलिए जानते हैं.

छाछ

1/5
छाछ

गर्मियों के लिए एक बढ़िया पेय है छाछ. इसके लिए आप 1 भाग दही लीजिए और इसमें 4 भाग पानी डाल कर अच्छी तरह मथ लीजिए. फिर धनिया पत्ती डालें, एक चुटकी नमक डालें, जीरा और हींग के साथ तड़का लगाएं और बस आपकी छाछ तैयार है.

नारियल पानी

2/5
नारियल पानी

यह गर्मियों के लिए आदर्श आहार है. यह तुरन्त हाइड्रेट करता है, एक प्राकृतिक चिलर के रूप में कार्य करता है, और इसमें खनिजों और ट्रेस तत्वों का खजाना होता है जो आपको इंस्टेंट एनर्जी प्रदान कर सकता है. प्रतिदिन 1 गिलास नारियल पानी गर्मियों की परेशानियों को दूर रख सकता है.

नींबू पानी

3/5
नींबू पानी

नींबू पानी का एक दैनिक गिलास आपके बच्चे को आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी को भरने में मदद कर सकता है. आप नींबू पानी में पुदीने के पत्ते, जीरा पाउडर, थोड़ा सा सेंधा नमक और कुछ भीगे हुए चिया बीज आदि जैसी सामग्री मिला पी सकते हैं. इससे नींबू पानी का स्वाद अच्छा हो जाएगा. 

सत्तू

4/5
सत्तू

सत्तू को भुनी हुई चना दाल से तैयार किया जाता है. ये एक प्राकृतिक शीतलक होता है इसके साथ ही ये प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है. इसके लिए आप सिर्फ एक गिलास सत्तू ड्रिंक में कुछ किशमिश और चीनी या गुड़ मिलाकर दें. इससे आपके बच्चे में पूरे दिन के लिए पर्याप्त ऊर्जा होगी.

 

तरबूज

5/5
तरबूज

सबसे रोमांचक मौसमी फलों में से एक, यह पानी से भरपूर, पोषक तत्वों से भरपूर फल गर्मियों के लिए मेन्यू में होना चाहिए. अगर बच्चा तरबूज खाने में नखरे करता है, तो इसे कुछ पुदीने की पत्तियों के साथ मिलाकर जूस बनाकर सेवन करें. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़