Advertisement
trendingPhotos1743839
photoDetails1hindi

Diabetes में गेहूं की जगह खााएं इन 5 आटों की रोटियां, ब्लड शुगर की नहीं रहेगी कोई फिक्र

डायबिटीज की बीमारी में सेहत की फिक्र होना लाजमी है, अगर पेशेंट का शुगर लेवल बढ़ जाए तो तबीयत बिगड़ सकती है और किडनी डिजीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

डायबिटीज के मरीज खाएं ये आटा

1/6
डायबिटीज के मरीज खाएं ये आटा

आमतौर पर हम में ज्यादातर लोग अपनी डेली डाइट में गेहूं के आटे की रोटी खाना पसंद करते हैं, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए मार्केट में कई सारे ऑप्शन हैं. आप होल ग्रेन के आटे को खाकर ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन कर सकते हैं. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने मधुमेह के रोगियों को कुछ हेल्दी आटे रेकोमेंड किए हैं.

जौ

2/6
जौ

बेहद मुमकिन है कि आप रोजाना गेहूं के आटे की रोटी खाते हों, लेकिन जौ का आटा जरूर ट्राई करना चाहिए क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना आसान हो जाता है.

चना

3/6
चना

चना तो आप अक्सर खाते होंगे, लेकिन क्या कभी इसे बने आटे का भी सेवन किया, ये शुगर पेशेंट के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है, इससे ग्लूकोज लेवल कंट्रोल में रहता है.

ज्वार

4/6
ज्वार

हमारे बड़े बुजुर्ग अक्सर ज्वारा का आटा खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि इसमें डाइटरी फाइबर, प्रोटीन और मैग्नीशियम होता है जो शुगर के मरीजों के लिए लाभकारी है.

रागी

5/6
रागी

रागी का आटा भी मधुमेह के रोगियों को जरूर खाना चाहिए क्योंकि ये डाइटरी फाइबर और पॉलीफेनॉल्स का रिच सोर्स होता है, इसमें एमीनो एसिड और मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए खास हैं.

बाजरा

6/6
बाजरा

भारत में लोग अक्सर बाजरे की रोटी खाना पसंद करते है, ये डायबिटीज के मरीजों की सेहत के लिए काफी अच्छा है, क्योंकि इससे शुगर नहीं बढ़ता.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़