Advertisement
photoDetails1hindi

किचन की दीवारों में लग गए हैं तेल के जिद्दी दाग, इन टिप्स से आसान हो जाएगा काम

किचन में कई तरह की खाने-पीने की चीजों को रखा जाता है और इसकी रोजाना सफाई भी करनी चाहिए ताकि कोई भी दाग-धब्बे न रहे जाएं. किचन को हमेशा साफ रखने से बीमारियों से भी आप दूर रहते हैं. कई बार खाना बनाते समय तेल की चिकनाई किचन की दीवारों पर लग जाती है, जिसको साफ करना आसान नहीं होता है.

 

बेकिंग सोडा

1/5
बेकिंग सोडा

किचन को साफ रखना आसान नहीं होता है. जिद्दी दाग कभी-कभी काफी कुछ करने के बाद भी नहीं जाते हैं. किचन चमचमाता हुआ दिखे ऐसी हमको साफ-सफाई करनी चाहिए. अगर आपके किचन में भी दीवार पर तेल के जिद्दी दाग हो गए हैं, तो आपको इसको साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर या घोल बनाकर दाग पर डालकर इसको साफ करना चाहिए.

नींबू

2/5
नींबू

किचन के जिद्दी तेल के दागों को साफ करने के लिए आपको कुछ खास चीजों को अपनाना चाहिए. नींबू दागों को साफ करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. जिद्दी मोटी ऑयली परत को हटाने में ये आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं. नींबू का रस को एक बोतल में डालकर स्प्रे करके दाग वाली जगह पर आप इसको स्प्रे कर दीजिए और फिर कपड़े से साफ कर दीजिए.

सफेद सिरका

3/5
सफेद सिरका

सफेद सिरका आपके बड़े ही काम आ सकता है. आपको इसको साफ-सफाई में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. इसे क्लीनिंग के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. बोतल में आपको सिरका डालकर अब इसमें गर्म पानी मिलाएं. अब इसके बाद स्प्रे में डालकर इसको थोड़ी देर के लिए ऐसी छोड़ दीजिए. फिर इससे अपने किचन को दागों को साफ कर दीजिए.

डिशवॉशिंग लिक्विड

4/5
डिशवॉशिंग लिक्विड

डिशवॉशिंग लिक्विड भी जिद्दी दागों को साफ करने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. जमी ऑयली परत को चुटकियों में निकालकर बाहर कर देता है. डिशवॉशिंग लिक्विड को एक कटोरी में निकाल लें उसके बाद में गर्म पानी में इसको मिला दीजिए. एक स्पंज की मदद से आप तेल के दागों को आसानी से चुटकियों में साफ कर सकते हैं.

 

सोडे का पानी

5/5
सोडे का पानी

सोडे का पानी भी आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. किचन में लगे जिद्दी दागों  को आप सोडे वाले पानी में कपड़ा डूबा किचन के सभी तेल वाले दागों में लगाकर उसको अच्छे से साफ कर सकते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़