Advertisement
trendingPhotos2136719
photoDetails1hindi

Cleaning Tips: किचन में जमे जिद्दी तेल के दाग को इन टिप्स से चुटकियों में करें साफ, चमक जाएगी रसोई

घर का सबसे मेन हिस्सा हमारी रसोई होती है, जिसमें हम स्वादिष्ट पकवानों को बनाते हैं. किचन को हमेशा साफ रखना काफी ज्यादा जरूरी होता है. गंदा छोड़ देने कई कीड़े और गंदगी जमा हो जाती है, जो देखने में बेहद ही बेकार लगती है. जब भी खाना बनाते हैं, वहां पर तेल के छींटे पड़ जाते हैं, आज आपको बताते हैं आप कैसे साफ कर सकते हैं.

 

बेकिंग सोडा

1/5
 बेकिंग सोडा

किचन को खाना बनाने के बाद हमेशा साफ करके रखना चाहिए. ऐसा न करने से कई गंदगी रसोई घर में रह जाती है. जब हम खाना बनाते हैं तेल के छींटे कई जगहों पर चले जाते हैं और वो दीवार काफी गंदगी नजर आने लगती है. उसके दाग भी काफी ज्यादा जिद्दी होते हैं. इसको साफ करने के लिए आपको बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे साफ करने से दाग काफी हद तक साफ हो जाएंगे. 

 

सफेद टूथपेस्ट

2/5
सफेद टूथपेस्ट

किचन को आपको हमेशा साफ करके ही रखना चाहिए. कोई भी मेहमान आ जाता है, तो उनके सामने अजीब सा लगने लगता है. सफेद टूथपेस्ट से भी आप रसोई की गंदगी को साफ कर सकते हैं.  तेल के दाग को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल आपको करना चाहिए. इसको आपको गंदी जगह पर रगड़ना चाहिए, फिर 5 मिनट के बाद साफ पानी से धो दें आपको एकदम चकाचक नजर आने लगेगा.

सिरका

3/5
सिरका

सिरका काफी चीजों में बेहद ही काम आता है. ये एक सबसे अच्छा एसिड है जो तेल को दाग को साफ करने में आपकी काफी मदद करता है. तेल को साफ करने के लिए आपको सिरके को पानी में मिलाकर इसका घोल बना देना है. घोल बनाने के बाद में आपको इसको जिद्दी दाग के ऊपर डाल लेना है. आपको इसको 5 मिनट तक घिसना चाहिए. रगड़ने के बाद आपको इसको साफ पानी से साफ करना है.

नींबू और सिरका

4/5
नींबू और सिरका

नींबू और सिरके को एक साथ में मिलाकर भी आप इसे अच्छे से साफ कर सकते हैं. नींबू और सिरके का पेस्ट आपको गाढ़ा सा बना लेना है और फिर आपको इसको हल्के से गुनगुने पानी में डालना है और फिर अच्छे से साफ करना है. तेल को पूरी तरह से हटाने के लिए ये काफी कमाल की चीज है.

नमक का पानी

5/5
नमक का पानी

नमक के पानी से भी आप तेल के जिद्दी दागों को साफ कर सकते हैं. तेल के दागों से छुटकारा पाने के का ये सबसे अच्छा उपाय है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़