Advertisement
trendingPhotos2114634
photoDetails1hindi

Anger Control Tips: गुस्से पर पाना चाहते हैं काबू? इन आसान से टिप्स को अपनाकर 5 मिनट में होगा शांत

गुस्सा इंसान की जिंदगी को खराब कर देता है. इसलिए कहा जाता है गुस्सें में हमको किसी से कुछ भी बोलना नहीं चाहिए. गुस्सा इंसान को अंदर से खा जाती है. गुस्सा इंसान का शत्रु होता है और कभी-कभी गुस्से में कुछ ऐसी चीजें कर देता है जो खूद के लिए कठिन हो जाती है. गुस्सा अक्सर रिश्ते को भी बिगाड़ कर रख देता है. आज आपको बताते हैं कैसे आप गुस्से को काबू कर सकते हैं.

चुप रहना

1/5
चुप रहना

गुस्से में इंसान किसी की भी नहीं सुनता है उसे जो ठीक लगता है वो वही करता है. गुस्से में इंसान अपने अच्छे खासे रिश्तों को भी खराब कर देता है. गुस्सें में इंसान की सोचने-समझने की शक्ति काफी कम हो जाती है. अत्यधिक गुस्सा करना सेहत को नुकसान कर सकता है. अगर आपको गुस्सा शांत करना है तो गुस्सा आने पर आपको कुछ समय के लिए चुप रहना होगा. गुस्से में गलत बात कहने से अच्छा है कि आप चुप रहें.

जगह बदलना

2/5
जगह बदलना

क्रोध में गलत शब्दों का उपयोग करना आपके लिए ही परेशानी खड़ी कर देता है. अगर बोलना आपका जरूरी होता है, तो जो भी बोले उसको सोच समझकर बोलें. ज्यादा गुस्सा आने पर आपको उस जगह से कुछ समय के लिए चले जाना चाहिए. जगह बदलने से मन भी आपका काफी शांत हो जाता है. खुली जगह पर जाकर आपको अकेले बैठ जाना चाहिए. जब गुस्सा शांत हो तब आपको आ जाना चाहिए.

ध्यान भटकाना

3/5
ध्यान भटकाना

जब भी आपको गुस्सा आए आपको गहरी सांस लेनी चाहिए. इससे आपका गुस्सा काफी हद तक शांत हो जाता है. गुस्सें में आपको अपना ध्यान भटकाना चाहिए. ऐसा करने से आपका गुस्सा आना भी शांत हो जाएगा. आपको अकेले रहना चाहिए. ऐसा करने  से आपको शांति भी मिलेगी और आप अच्छे से भी सोच पाएंगे. गार्डन में जाकर आप खुली हवा ले सकते हैं.

गाना सुनना

4/5
गाना सुनना

जब भी आपको गुस्सा आए तो आपको कोशिश करना चाहिए कि ऐसा कुछ करें जो आपको पसंद होता है. आप चाहे तो अपनी पसंद का कुछ अच्छा सा गाना सुन सकते हैं ऐसा करने से आपका गुस्सा शांत हो जाएगा. गलत बोलने के साथ ही गलत कदम उठाने से भी आपको बचाया जा सकता है.

 

शांत और रिलैक्सिंग

5/5
शांत और रिलैक्सिंग

खुद को  शांत और रिलैक्सिंग करने के लिए आपको कुछ ऐसा सुनना चाहिए. जिसमें आपको काफी ज्यादा हंसी आए. इससे आपका मन शांत होगा और आप अपने गुस्से से भी बाहर आ सकते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़