Advertisement
photoDetails1hindi

हरी मिर्च काटने के बाद हाथों में होती है जलन? इन घरेलू तरीके से मिलेगा आराम

किचन में अक्सर खाना बनाते समय कई दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. कभी हाथ जल जाते हैं, तो कहीं हाथों में जलन. कई बार ऐसा भी होता है. कि  मिर्च काटने के बाद हाथों में काफी तेज जलन होने लगती है, जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं.  साबुन से हाथ धोने के बाद भी जलन नहीं जाती है. आज आपको बताते हैं आप कैसे छुटकारा पा सकते हैं.

ठंडा तेल

1/5
ठंडा तेल

हरी मिर्च काटते समय हाथों में काफी तेज जलन होने लगती है. काफी कुछ करने के बाद भी जलन से छुटकारा नहीं मिलता है. कई बार ये जलन वाले हाथ आंखों में भी जाते हैं, जिससे काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. अगर आपको ऐसी कुछ दिक्कत होती है, तो आप ठंडा तेल लगाकर हाथों की अच्छे से मसाज कर सकते हैं. हाथों की जलन भी दूर होगी और ठंडक भी मिलेगी.

दही

2/5
दही

दही भी जलन को कम करने में काफी मददगार साबित होती है. अगर आपको भी ये परेशानी होती है, तो आप जलन वाले हाथों में दही लगाकर भी ठीक कर सकते हैं, इससे आपको काफी आराम भी मिलेगा. 5 मिनट तक इससे ही आपको हाथों की मसाज करनी है. आप एक बार इसे जरूर करके देखिएगा.

ग्लब्स

3/5
ग्लब्स

अगर आप इन सभी चीजों से छुटकारा पा सकते हैं, तो आपको पहले से ही कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. हरी मिर्च काटते समय आपको हाथों में ग्लब्स जरूर पहनने चाहिए. जिससे हाथों में जलन की परेशानी से भी आप बच सकते हैं. 

 

एलोवेरा जेल

4/5
एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल जलन को ठीक करने करने और हाथों को ठंडा करने में आपकी काफी मदद करता है. एलोवेरा जेल की मदद से आप हाथों की जलन को ठीक कर सकते हैं. आपको इसको करके देखना चाहिए. इसको लगाने के बाद 4-5 मिनट तक हाथों की मसाज अच्छे करना चाहिए. आपको अच्छी राहत मिलेगी.

ऑलिव ऑयल

5/5
ऑलिव ऑयल

जब भी आप हरी मिर्च को काट रहे हैं, तो आपको हाथों को खुला नहीं रखना है. मिर्च को चाकू की जगह कैंची से भी आप काट सकते हैं, इससे हाथों में बिल्कुल भी जलन नहीं होगी. हाथों में आप ऑलिव ऑयल को भी लगा सकते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़