Advertisement
trendingPhotos2194079
photoDetails1hindi

घर में घुस गई है कॉकरोच की पूरी फौज, इन 5 घरेलू उपायों से हो जाएंगे नौ दो ग्यारह

घर को साफ रखना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. घर में आने-जाने वाले लोगों को साफ पसंद भी आता है. गंदे घर पर कई तरह-तरह के कीड़े-मकौड़े घूमते हैं, जिसमें से कॉकरोच काफी सारे हो जाते हैं. इनका आतंक भी काफी ज्यादा हो जाता है. इनके घर पर रहने से काफी ज्यादा गंदगी घर निकालती है. आज आपको बताते हैं कैसे पा सकते हैं इनसे छुटकारा.

बेकिंग सोडा और चीनी

1/5
बेकिंग सोडा और चीनी

कॉकरोच घर पर काफी ज्यादा आतंक मचा देते हैं और ये गंदगी भी काफी ज्यादा ही फैलाते हैं. इनके गंदगी फैलाने से आपको कई तरह की बीमारियां भी देखने को मिल सकती हैं. आज आपको बताते हैं कैसे आप इनके आतंक को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं. इनको घर से भगाने के लिए आपको बेकिंग सोडा और चीनी को मिलाकर घर के कोने-कोने में छिड़क दें, इससे आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

 

नीम

2/5
नीम

नीम कई चीजों से छुटकारा पाने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. कीड़े-मकौड़े मारने के लिए देसी दवा की तरह ये चीजें काम करती है. आपको कॉकरोचों से छुटकारा दिलाने में आपकी काफी मदद करते हैं. आप नीम को पीसकर इसका एक घोल बना दीजिए और इसको एक  स्प्रे की बोतल में भरा दीजिए.स्प्रे को कॉकरोच जगह पर इसका छिड़काव कर लें.

तेज पत्ता

3/5
तेज पत्ता

तेज पत्ता भी कॉकरोचों से निजात पाने के लिए काफी जरूरी होता है.  तेज पत्ते लेकर मसल लें और इसको कोनों-कोनों में रख दीजिए इससे कॉकरोच के ठिकाने से सारे के सारे बाहर आ जाएंगे और आपको इनसे आसानी से छुटकारा भी मिल सकता है. 

 

काली मिर्च

4/5
काली मिर्च

अगर आप अपने घर से कॉकरोचों की छुट्टी करवाना चाहते हैं, तो आपको काली मिर्च, प्याज और लहसुन का पेस्ट को अच्छी तरह से बना लेना है. इसकी खुशबू से कॉकरोच दूर-दूर भागते हैं. इसके पेस्ट में हल्का सा पानी को मिला दें. इसके बाद कॉकरोच वाली जगह और कॉकरोच के ऊपर डाल लें. ऐसा करने से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा.

केरोसीन ऑयल

5/5
केरोसीन ऑयल

केरोसीन ऑयल की मदद से भी आप कॉकरोच को आसानी से भागा सकते हैं. जब भी आपके घर में कॉकरोच ने डेरा डाल दिया तो आपको इन सबके ऊपर केरोसीन का छिड़काव कर देना है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़