Advertisement
trendingPhotos2262938
photoDetails1hindi

गर्मियों में पड़ गए हैं मुंह में छाले, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत आराम

मुंह के छाले गर्मियों में पेट की गर्मी के कारण निकाल आते हैं. लोगों का खाना-पीना भी काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है.ऐसी स्थिति में लोग खाने वाली चीजों की बजाय पीने वाली चीजें पीना पसंद करते हैं. एक बार ठीक होने के बाद दोबारा होने लग जाते हैं. आपको बताते हैं कैसे ठीक कर सकते हैं.

 

हल्दी पानी

1/5
हल्दी पानी

मुंह के छाले होने से खाना-पीना खाना भी बेकार हो जाता है. कुछ लोगों को तो इतनी जल्दी-जल्दी मुंह के छाले निकालते हैं, तो लोग काफी चीजों को लगाते हैं आपको बताते हैं किन चीजों से आपके छाले एकदम ठीक हो जाएंगे. मुंह के छालों को ठीक करने के लिए आपको हल्दी पानी आपको मुंह को कुल्ला करना चाहिए.

 

ट्री ऑयल

2/5
ट्री ऑयल

रूई को टी ट्री ऑयल में डुबोकर आपको छालों वाली जगह पर लगाना चाहिए. 10 मिनट बाद पानी से कुल्ला करके आपको अच्छी तरीके से साफ कर लेना चाहिए. इससे आपके छालों में राहत मिलेगी. ग्लिसरीन और भुनी हुई फिटकरी को लगाकर भी आप छालों से राहत पा सकते हैं. आज के समय में लोग छालों से काफी ज्यादा परेशान हो ही जाते हैं.

हरी इलायची

3/5
हरी इलायची

हरी इलायची को पीसकर शहद मिलाकर आप छालों वाली जगह पर लगा सकते हैं आपको काफी ज्यादा आराम भी मिलेगा. थोड़ी देर बाद आप साफ पानी से मुंह को साफ कर लें ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा आराम भी मिलेगा. 

 

एलोवेरा जूस

4/5
एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस कड़वा होता है पर छालों को आराम देने के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है. इसके कड़वेपन की वजह से आपके छालों को काफी ज्यादा आराम भी मिलेगा. इससे भी तुरंत राहत आपको मिल सकती है. आप चाहे तो रोजाना भी इसका सेवन कर सकते हैं. आपकी स्किन को चमकदार बानने में भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. 

देसी घी

5/5
देसी घी

देसी घी भी छालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. छालों से बहुत राहत आपको दिला सकते हैं. इसको आपको छालों वाली जगह पर अच्छे से डाल देना है.  रात में छालों वाली जगह पर लगाकर सो जाना है. सुबह के समय आपके छालें ठीक हो जाएंगे.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़