Advertisement
photoDetails1hindi

गले की खिचखिच से पाना चाहते हैं छुटकारा? किचन में रखी इन चीजों से मिल सकता है आराम

गले में जलन और दर्द जैसी परेशानी कभी भी हो जाती है. लोग इससे काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. इसको आसानी से दूर करना काफी मुश्किल भी हो जाता है.  गले में जलन, दर्द और खराश की परेशानी सही से उपचार न करने से बढ़ती चली जाती है. आज आपको बताते हैं आप कैसे किचन में रखी कुछ चीजों से इसे आसानी से दूर कर सकते हैं. 

अदरक का सेवन

1/5
अदरक का सेवन

गले में जलन और दर्द को दूर करने के लिए घर पर रखी कुछ चीजें आपकी काफी ज्यादा मदद कर सकते हैं. इससे खाना-पीना भी काफी मुश्किल सा हो जाता है. मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि गले की खिचखिच को दूर करने के लिए अदरक बेहद ही फायदेमंद होता है. आपको अदरक की चाय को पीना चाहिए. इसमें शहद को भी आप मिला सकते हैं.

 

शहद

2/5
शहद

काफी मंहगी-मंहगी दवा को खाकर भी आराम नहीं मिल पाता है और ज्यादा दिक्कत भी होने लग जाती है. अगर आप इससे जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप शहद को खा सकते हैं ये आपकी सभी परेशानी को दूर कर देता है. शहद गले का इंफेक्शन को दूर करने में आपकी काफी मदद करते हैं. एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण भी इसमें होते हैं.

काली मिर्च

3/5
काली मिर्च

काली मिर्च आपकी खरास को दूर करने में आपकी काफी मदद करता है. काली मिर्च में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल जैसे लाभकारी गुण होते हैं. कफ और जलन को दूर करने का काम करती है. काली मिर्च को पीसकर आप गर्म पानी या फिर शहद के साथ इसको पी सकते हैं आपको काफी आराम भी मिलेगा आप इसको एक बार करके देखिएगा.

हींग

4/5
हींग

हींग आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है. शरीर की कई बीमारियों को दूर करने के लिए ये आपकी मदद करती है. हींग में मौजूद गुण आपके पेट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.  गर्म पानी में हींग, अदरक और शहद को मिलाकर आपको पीना चाहिए. आपके गले को आराम देते हैं.

हल्दी वाला दूध

5/5
हल्दी वाला दूध

हल्दी को भी आप दूध में मिलाकर पी सकते हैं आपको काफी ज्यादा आराम मिलेगा. हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लमेटरी और एंटी वायरल जैसे गुण होते हैं.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़