Advertisement
photoDetails1hindi

पंखे की स्पीड हो गई है कम? इन ट्रिक से स्पीड हो सकती है फर्राटेदार

गर्मी आते ही लोगों को पंखें की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ जाती है.  हर वक्त लोग एसी या कूलर को नहीं चला सकते हैं इसलिए ज्यादा इस्तेमाल पंखें का ही करते हैं. पंखें अलग चलते-चलते धीमा हो जाए, तो दिमाग काफी ज्यादा खराब हो जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है, तो आप कुछ टिप्स को अपना सकते हैं.

 

पंखे के कैपेसिटर

1/5
पंखे के कैपेसिटर

गर्मी में लोग पंखें की कूल-कूल हवा  खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं. पंखे की स्पीड को आप कम या ज्यादा अपने हिसाब से भी बढ़ सकते हैं. हर घर में पंखें का काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है. पंखे की स्पीड कभी चलते-चलते कम हो जाती है. ऐसे में हो सकता है उसमें कोई दिक्कत आने वाली हो. अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है, तो पंखे के कैपेसिटर को आपको बदल देना चाहिए.

 

टेकनीशियन

2/5
टेकनीशियन

गर्मी में लोगो को पंखें ही काफी ज्यादा जरूरत होता है. अगर ये चलते-चलते रूक जाए या स्पीड कम हो जाए, तो नींद में भी दिक्कत आती है. पंखे की स्पीड फर्राटेदार बनाने के लिए आप ये काम घर पर ही कर सकते हैं, बाहर जाने की आपको जरूरत बिल्कुल भी नहीं होगी. किसी टेकनीशियन को बुलाकर आपको इसको एक बार चेक करवा ले ना चाहिए.

नट बोल्ट ढीले

3/5
नट बोल्ट ढीले

पंखें अक्सर एक समय के बाद धीरे चलने ही लग जाते हैं. हवा कम आने लगती है और लोगों की इसी से परेशानी बढ़ जाती है. इसके ब्लेड अगर एक जैसे एंगल में न हो, तो भी पंखा कम स्पीड में हो जाता है. पंखे के नट बोल्ट ढीले भी हो सकते हैं. इसके पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं. पंखें को आपको गंदा नहीं रखना चाहिए, इसको साफ करते रहना चाहिए. गंदगी की वजह से भी कम चलने लग जाता है.

 

ग्रीसिंग और वायरिंग

4/5
ग्रीसिंग और वायरिंग

कुछ-कुछ समय बाद आपको  गीले कपड़े से और फिर सूखे कपड़े पंखें को अच्छे से साफ करते रहना चाहिए. धुल अगर जमा हो जाती है, तो पंखा धीमा चलने लग जाता है. पंखे की सफाई करने से पहले स्विच को आपको बंद जरूर करना चाहिए, वरना काफी ज्यादा आपको नुकसान भी हो सकता है. पंखे की आपको समय-समय पर ग्रीसिंग और वायरिंग करवानी चाहिए.

पावर सप्लाई

5/5
पावर सप्लाई

खुली जगह पर पंखे को लगाने से उसकी स्पीड धीरे-धीरे कम सी होने लग जाती है. पंखे पर धुल-मिट्टी भी जम जाती है.घर में पावर सप्लाई ऊपर-नीचे होती है, तो भी पंखें पर इसका असर पड़ने लगता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़