Advertisement
photoDetails1hindi

Face Mask At Home: इन तरीकों से घर पर ही बनाएं डिजाइनर मास्क, Corona से होगा बचाव

कोरोना वायरस (Coronavirus) के दौर में चेहरे पर मास्क लगाना हमारी जरूरत बन चुका है. अब तो बिना मास्क के बाहर निकलने पर पुलिस चालान तक काट रही है. ऐसे में आप चाहें तो घर पर भी डिजाइनर फेस मास्क (Designer Face Mask) बना सकते हैं.

मास्क के लिए चुनें सही फैब्रिक

1/5
मास्क के लिए चुनें सही फैब्रिक

कॉटन बेहद नैचुरल कपड़ा होता है, जिसकी वजह से आपको एलर्जी नहीं होती है. कॉटन फेस मास्क को साफ करना भी आसान होता है. उसे अपने हाथ से धोएं और सूखने व सैनेटाइज होने के लिए धूप में रख दें.

मास्क को सिलने का तरीका

2/5
मास्क को सिलने का तरीका

अगर आपके घर पर सिलाई मशीन है और आप बेसिक सिलाई जानते हैं तो आप बहुत आसानी से अपना मास्क सिल सकते हैं.

फैब्रिक फेस मास्क के लिए फैशन टिप्स

3/5
फैब्रिक फेस मास्क के लिए फैशन टिप्स

आज-कल आउटफिट्स से मैचिंग फेस मास्क चलन में हैं. आप अपने पुराने कपड़े या दुपट्टे का इस्तेमाल करके भी फैब्रिक मास्क तैयार कर सकती हैं. अगर आप किसी छोटे-से गेट-टुगेदर में जाने वाली हैं तो फेस्टिव फील के लिए गोल्डन बॉर्डर वाले मास्क चुनें. पेस्टल कलर और ज्योमेट्रिक प्रिंट भी अच्छे लगेंगे. 

पुराने फैब्रिक से बनाएं फेस मास्क

4/5
पुराने फैब्रिक से बनाएं फेस मास्क

पुराने कॉटन के कपड़े चुनते समय ध्यान रखें कि उसे लंबे समय तक न पहना गया हो. ऐसे कपड़े फेडेड (Faded) हो सकते हैं या फिर जल्दी फट भी सकते हैं. अपने साइज के अनुसार फैब्रिक कट करें. साथ ही देख लें कि काटे हुए कपड़े में किसी तरह का छेद न हो.

इन फैब्रिक से बनाएं मास्क

5/5
इन फैब्रिक से बनाएं मास्क

आप लिनन, खादी, हेंप या चेंबी जैसे नैचुरल फैब्रिक के कपड़ों का मास्क बना सकते हैं. इन कपड़ों से एक सुंदर और आरामदायक मास्क तैयार हो जाएगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़