Face Mask At Home: इन तरीकों से घर पर ही बनाएं डिजाइनर मास्क, Corona से होगा बचाव

कोरोना वायरस (Coronavirus) के दौर में चेहरे पर मास्क लगाना हमारी जरूरत बन चुका है. अब तो बिना मास्क के बाहर निकलने पर पुलिस चालान तक काट रही है. ऐसे में आप चाहें तो घर पर भी डिजाइनर फेस मास्क (Designer Face Mask) बना सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 24, 2020, 15:44 PM IST

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) ने हम सभी की जिंदगी को पूरी तरह से बदल दिया है. अब फेस मास्क (Face Mask) हमारी जिंदगी का सबसे जरूरी हिस्सा बन चुके हैं. फेस मास्क को फैशन से जोड़कर भी देखा जाने लगा है. आज-कल आउटफिट के मैचिंग मास्क पहनने का चलन बढ़ गया है. अगर आप चाहें तो मास्क को मार्केट से खरीदने के बजाय घर पर भी बना सकते हैं. जानिए घर पर डिजाइनर फेस मास्क (Homemade Face Mask) बनाने का तरीका.

 

1/5

मास्क के लिए चुनें सही फैब्रिक

Choose The Right Fabric

कॉटन बेहद नैचुरल कपड़ा होता है, जिसकी वजह से आपको एलर्जी नहीं होती है. कॉटन फेस मास्क को साफ करना भी आसान होता है. उसे अपने हाथ से धोएं और सूखने व सैनेटाइज होने के लिए धूप में रख दें.

2/5

मास्क को सिलने का तरीका

Face Stitching Tips

अगर आपके घर पर सिलाई मशीन है और आप बेसिक सिलाई जानते हैं तो आप बहुत आसानी से अपना मास्क सिल सकते हैं.

3/5

फैब्रिक फेस मास्क के लिए फैशन टिप्स

Fashion Tips for Fabric Face Mask

आज-कल आउटफिट्स से मैचिंग फेस मास्क चलन में हैं. आप अपने पुराने कपड़े या दुपट्टे का इस्तेमाल करके भी फैब्रिक मास्क तैयार कर सकती हैं. अगर आप किसी छोटे-से गेट-टुगेदर में जाने वाली हैं तो फेस्टिव फील के लिए गोल्डन बॉर्डर वाले मास्क चुनें. पेस्टल कलर और ज्योमेट्रिक प्रिंट भी अच्छे लगेंगे. 

4/5

पुराने फैब्रिक से बनाएं फेस मास्क

Use Old Fabric To Make Mask

पुराने कॉटन के कपड़े चुनते समय ध्यान रखें कि उसे लंबे समय तक न पहना गया हो. ऐसे कपड़े फेडेड (Faded) हो सकते हैं या फिर जल्दी फट भी सकते हैं. अपने साइज के अनुसार फैब्रिक कट करें. साथ ही देख लें कि काटे हुए कपड़े में किसी तरह का छेद न हो.

5/5

इन फैब्रिक से बनाएं मास्क

Fabrics Used To Make Mask

आप लिनन, खादी, हेंप या चेंबी जैसे नैचुरल फैब्रिक के कपड़ों का मास्क बना सकते हैं. इन कपड़ों से एक सुंदर और आरामदायक मास्क तैयार हो जाएगा.