Advertisement
trendingPhotos2166830
photoDetails1hindi

चेहरे को मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, त्वचा बन सकती है चमकदार और खिली-खिली

चेहरे को खूबसूरत और सुंदर बनाना हर कोई चाहता है. त्वचा को बेदाग रखने के लिए आपको चेहरे का खास ध्यान रखना चाहिए. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी त्वचा का खास ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिस वजह से चेहरे से जुड़ी कई परेशानियों का सामना कर सकते हैं. आज आपको बताते हैं बदलते मौसम में आप अपनी स्किन का ध्यान कैसे रख सकते हैं.

 

दही और बेसन का फेस पैक

1/5
 दही और बेसन का फेस पैक

चेहरे की देखभाल करना बेहद ही जरूरी होता है. अगर त्वचा अच्छे से साफ होगी तो, हमेशा बेदाग रहेगी. चेहरे पर काफी सारी सनबर्न भी देखनी पड़ती है. ब्यूटीशियन नव्या सिंह (Navya Singh) ने बताया है कि चेहरे को बनाने के लिए घर पर रखी कुछ चीजों का ही आपको सेवन करना चाहिए. दही और बेसन का फेस पैक भी आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. आपको इसका स्मूद पेस्ट बनाकर इसको चेहरे पर हफ्ते में 2 बार लगाना है.

 

टमाटर का फेस पैक

2/5
टमाटर का फेस पैक

 टमाटर का फेस पैक आपके चेहरे के सभी दाग-धब्बों को दूर करने में आपकी मदद करते हैं. चेहरे की गंदगी को साफ करने के लिए आपको इसके अपने चेहरे पर लगाना चाहिए. खुरदरी स्किन को मुलायम बनाने में ये आपकी मदद करता है. टमाटर का रस भी चेहरे को साफ बनाने में आपकी मदद करता है.

केला और शहद

3/5
केला और शहद

केला और शहद चेहरे के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. त्वचा की गंदगी को साफ रखने के लिए आपको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए. इसका अच्छे से पेस्ट बनाकर  20–25 मिनट तक आपको इसको अपने चेहरे पर लगाकर रखना है और फिर साफ पानी से इसको अच्छे से धो लेना चाहिए. इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण भी पाए जाते हैं. एलर्जी को दूर करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है.

एलोवेरा, शहद

4/5
एलोवेरा, शहद

एलोवेरा, शहद चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने में आपकी मदद करता है. एलोवेरा और शहद को अच्छी तरह से मिलाकर इसको अपने चेहरे पर अच्छे से लगाना है.  बादाम का तेल को भी आप लगा सकते हैं. इन सभी का एक अच्छा सा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें. इसको आपको चेहरे पर करीब 10 मिनट तक रखना है जब तक ये अच्छे से सुख न जाए. इसके बाद आपको साफ पानी से धो लेना है.

 

हाइड्रेटेड

5/5
हाइड्रेटेड

चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और चेहरे को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने में आपकी मदद करता है और ये सबसे आसान तरीका भी है. पिंपल्स और मुंहासों को भी आप रोक सकते हैं.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़