Stretch Marks Removal: पुराने और जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स को इन तरीकों से हटाएं

बाजार में मिलने वाले कई तरह के तेल और क्रीम स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) को जड़ से हटाने का दावा करते हैं. हालांकि इनका असर अनुकूल नहीं होता है. आज जानिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जिनकी मदद से आप कुछ ही समय में स्ट्रेच मार्क्स से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 25, 2020, 22:35 PM IST

नई दिल्ली: शरीर की ऊपरी त्वचा का खूबसूरत दिखना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है हमारे पैरों और पेट की त्वचा का सॉफ्ट होना. स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) हमारी त्वचा पर काफी भद्दे लगते हैं. अक्सर प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के बाद या फिर वेट लॉस (Weight Loss) करने के बाद शरीर के अलग-अलग हिस्सों में स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं. आमतौर पर ये निशान पेट, कमर, ब्रेस्ट, जांघ या फिर बांहों पर नजर आते हैं. इसके कारण कई बार हम अपनी पसंद के कपड़े नहीं पहन पाते. बाजार में मिलने वाले कई तरह के तेल और क्रीम स्ट्रेच मार्क्स को जड़ से हटाने का दावा करते हैं, मगर इनका असर अनुकूल नहीं होता. जानिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जिनकी मदद से आप कुछ ही समय में स्ट्रेच मार्क्स से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं.

1/4

एलोवेरा और बादाम के तेल का कमाल

Aloe vera and almond oil

जब बात किसी भी ब्यूटी टिप की हो तो उसमे एलोवेरा जेल (Aloe vera Gel) की अहम भूमिका होती है. एक चम्मच एलोवेरा जेल में कुछ बूंदें बादाम के तेल (Almond Oil) डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब इसे स्ट्रेच मार्क्स से प्रभावित जगह पर लगाएं. ऐसा रोज करने पर एक महीने में ही आपको स्ट्रेच मार्क्स से आजादी मिल जाएगी.

2/4

चीनी, नींबू और बादाम का तेल

 Sugar, Lemon and Almond Oil

त्वचा के किसी भी दाग को हटाने के लिए स्क्रब बहुत जरूरी है. एक चम्मच चीनी (Sugar), आधा नींबू का रस (Lemon)  और कुछ बूंदें बादाम के तेल (Almond Oil) की मिलाकर मिश्रण बना लें. इसे तब तक मिक्स करें, जब तक चीनी अच्छी तरह से घुल न जाए. अब इसे स्ट्रेच मार्क्स से प्रभावित एरिया पर लगाएं और 10 मिनट तक स्क्रब करें. इसके बाद इसे पानी से साफ कर लें. लगातार 2 महीने तक ऐसा करने से आपके स्ट्रेच मार्क्स खत्म हो जाएंगे.

3/4

एलोवेरा जेल और नारियल का तेल

Aloe vera gel and coconut oil

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) के पत्तों से जेल निकाल लें. अब इसे एक पैन में डालें और उसमें इतना नारियल तेल (Coconut Oil) डालें कि जेल उसमें अच्छी तरह से डूब जाए. अब इसे गैस पर तब तक पकाएं, जब तक जेल काला न पड़ जाए. इस तैयार ऑयल को किसी शीशी या बर्तन में छान लें. अब आप इस तेल को स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाएं. यह राम बाण इलाज आपको कुछ ही दिनों में स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा दिला देगा.

4/4

ये तेल हैं फायदेमंद

Castor Oil and Vitamin E Oil

एक बाउल में 2 विटामिन ई (Vitamin E) कैप्सूल के ऑयल में 1/4 चम्मच कैस्टर ऑयल (Castor Oil) मिला लें. अब इसे स्ट्रेच मार्क्स वाले हिस्से में लगाकर दो मिनट तक मसाज करें. इसे आप रात को सोने से पहले या फिर सुबह नहाने के बाद कर सकते हैं. इसे प्रभावित जगह पर लगाकर छोड़ दें. इस उपाय का असर आपको महज डेढ़ से दो महीने में दिख जाएगा.