Advertisement
trendingPhotos2125505
photoDetails1hindi

Pickle Oil: अचार के बचे तेल और मसालों को दोबारा करें इन चीजों में इस्तेमाल, नहीं जाएगा बेकार

अचार खाना काफी लोगों को बेहद ही ज्यादा पसंद होता है. लोग अपने घर पर कई तरह-तरह के अचार को घर पर बनाना पसंद करते हैं. काफी घर में महीनेभर में ही अचार खत्म हो जाता है.  हर भारतीय घर में ये चीज आपको जरूर देखने को मिल जाएगी. आपने भी देखा होगा अचार खत्म हो जाता है लेकिन इसका तेल और मसालें रह जाता है. लोगों को ऐसा लगता है ये बेकार है इसलिए इसे फेंक देते हैं लेकिन आप फेंकने की बजाय कुछ चीजों में उपयोग कर सकते हैं.

 

सब्जी

1/5
सब्जी

अचार हर घर-घर में देखने को मिल जाएगा. लोग कई सब्जियों का अचार डालना काफी ज्यादा पसंद करते हैं. लोग अचार को बड़े ही चाव से खाना काफी ज्यादा ही पसंद करते हैं. हम में से बहुत लोग अचार खत्म होने के बाद उसके तेल और मसालों को फेंक देते हैं, जो बिल्कुल भी ठीक नहीं है ऐसा करने से चीजें बेकार होता है. आपको इसको फेंकने की बजाय इसका इस्तेमाल सब्जी को बनाने में कर सकते हैं. इससे बेकार भी नहीं जाएगा और सब्जी भी बन जाएगी.

स्वाद लजीज

2/5
स्वाद लजीज

अगर आप कुछ स्पेशल चीजें जैसे चिकन टिक्का, अचारी पनीर या नॉनवेज बना रहें हैं, तो आप इसके तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको डालने से स्वाद भी लजीज हो जाएगा. आप चाहे तो इसका इस्तेमाल दोबारा अचार को बनाने में भी कर सकते हैं.आप जिस भी अचार को बनाना चाहते हैं तो आपको उसमें डालकर आपको अच्छे से मिला लेना और फिर आपका तेल और मसाला बेकार भी नहीं जाएगा.

सब्जी में तड़का

3/5
सब्जी में तड़का

बचे हुए अचार के तेल और मसालों को बेकार फेंकने से अच्छा है कि आप इससे सब्जी में तड़का लगाया जा सकता है. इससे आपके खाने का स्वाद भी काफी अच्छा आएगा और आपका तेल-मसाला बेकार भी नहीं जाएगा. अगर आप किसी भी सब्जी को डीप फ्राई कर रहे हैं, तो आपको किसी भी सब्जी में इसको कर सकते हैं. इससे सब्जी का स्वाद अचारी तरीका का हो जाएगा.

चटनी

4/5
चटनी

अगर आप कोई चटनी बना रहे हैं तो उसको पीसते हुए थोड़ा सा आपको अचार का तेल डाल डाल लेना है इससे आपकी चटनी का स्वाद दोगुना हो जाएगा. आप चाहे तो इससे परांठे की स्टफिंग भी कर सकते हैं परांठे सेंकने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे अचार का तेल दोबारा यूज हो जाएगा.

सलाद की ड्रेसिंग

5/5
सलाद की ड्रेसिंग

सलाद की ड्रेसिंग के लिए भी आप इसका दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं.  यह सलाद में हल्का तेजपन, मसालेदार स्वाद को बढ़ाने में मददगार साबित होता है. पत्तेदार सब्जियों का सलाद इससे काफी अच्छा बनेगा.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़