Advertisement
photoDetails1hindi

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं ये चीजें, जानें एक्सपर्ट की सलाह

गलत लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को खान-पान बिगाड़ता जा रहा है, जिस वजह से उनका वजन भी बढ़ता जाता है. कुछ खाना ऐसा होता है,जो हमारे वजन को दोगुनी तेजी से बढ़ा देते हैं. हमें इससे काफी बचकर रहना चाहिए. वजन कम करने के लिए आपको कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा.

 

चिया के बीज

1/5
चिया के बीज

 एक हेल्दी लाइफ जीने के लिए हमें अपने खान-पान का ठीक से ध्यान रखना चाहिए. कई लोगों का वजन काफी बढ़ जाता है, जिसको लेकर वो परेशान रहते हैं. आज आपको बताते हैं किन चीजों के सेवन से आपका वजन कम होता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि चिया के बीज और अलसी का पानी रोजाना सुबह के समय आपको पीना ही चाहिए. वजन को कम करने के लिए ये काफी मददगार होते हैं.

दलिया

2/5
दलिया

आपको बाहर का तेल वाला खाना नहीं खाना चाहिए. इससे वजन काफी तेजी से बढ़ने लग जाता है. खूब सारा आपको पानी पीना चाहिए, इससे शरीर की सारी गंदगी चुटकियों में साफ हो जाती है. सुबह के नाश्ते में आपको दलिया का सेवन करना चाहिए, जिससे पेट लंबे समय तक भरा-भरा रहता है.

 

अंडे

3/5
अंडे

अंडे को भी आपको डाइट में शामिल करना चाहिए. ये प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है. हरी सब्जियों को भी आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इसको खाने से आपका वजन तेजी से घटता है. 

 

मूंग दाल चीला

4/5
मूंग दाल चीला

मूंग दाल चीला बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को खाना बेहद ही ज्यादा पसंद होता है. हमेशा आपका  ब्रेकफास्ट अच्छा और प्रोटीन युक्त ही होना चाहिए. इतना आपको और ध्याना रखना चाहिए, कि आपको सुबह के समय बाहर का हैवी खाने से बचना चाहिए. नाश्ते में ये चीज काफी अच्छी रहती है. 

ड्राई फ्रूट्स

5/5
ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी आपको सुबह के समय करना चाहिए. शरीर को हमेशा फिट रखने के लिए ये काफी जरूरी होता है. पेट आसानी से भर जाएगा. जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती. डाइट में स्प्राउट्स को भी आपको शामिल करना चाहिए.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़