Advertisement
trendingPhotos1497404
photoDetails1hindi

Malaika Arora की तरह करती हैं Workout? तो Gym से निकलने के बाद न पिएं ये चीजें

Drink To Avoid After Workout: आज के दौर में शायद ही कोई चाहता है कि उसके कमर और पेट के आसपास चर्बी जमा हो जाए, इससे बचने के लिए लोग जिम का सहारा लेने से गुरेज नहीं करते. वो मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) जैसी बॉलीवुड सेलिब्रिटीज से काफी ज्यादा इंस्पायर्ड रहते हैं और उनकी ही तरह फिटनेस पाना चाहते हैं. जिम में घंटो पसीना बहाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन आपको कुछ बातों का ख्याल भी रखना चाहिए. कई जिम ट्रेनर ये सलाह देते हैं कि एक्सरसाइज के बाद कुछ ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए वरना सेहत को नुकसान हो सकता है.

वर्कआउट के बाद न पिएं ये ड्रिंक्स

1/5
वर्कआउट के बाद न पिएं ये ड्रिंक्स

भले ही आपको मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) जैसी फिगर पाने की चाहत होगी, लेकिन इसके लिए कुछ कुर्बानियां भी देनी होगी. आपको उनकी अनहेल्दी ड्रिंक्स से परहेज करना होगा जो सेहत को तगड़ा नुकसान पहुंचाती है. आइए जानते हैं कि हमें जिम से निकलने के बाद क्या-क्या नहीं पीना चाहिए. 

चाय

2/5
चाय

भारत में चाय के शौकीनों की कोई कमी नहीं है, लेकिन ये आदत उनकी सेहत के लिए अच्छी नहीं है, खासकर तब जब आपने तुरंत जिम में वर्कआउट किया हो. ऐसे में चाय पीने ने आपको डाइजेशन से जुड़ी परेशानी पेश आ सकती है, और अगर आप एक्सरसाइज के बाद आराम करना चाहते हैं तो ये नींद में रुकावट पैदा करेगी.

कॉफी

3/5
कॉफी

जिम में मेहनत करने के बाद आपको कॉफी पीने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसमें काफी मात्रा में कैफीन होता है जो शरीर में गैस्ट्रिन हार्मोन रिलीज करता है, जिसके बाद पाचन संबंधी समस्या शुरू हो सकती है, जिमें उल्टी, दस्त और पेट खराब होना शामिल है.

पैकड फ्रूट जूस

4/5
पैकड फ्रूट जूस

जब भी आप जिम से निकलें तो बाहर के पैकड फ्रूट जूस का सेवन न करें, क्योंकि ये प्रोसेस करके तैयार होता है और इसमें कई तरह के प्रिजर्वेटिव्स भी मिले हो सकते हैं, जिससे बॉडी को पूरी तरह न्यूट्रीशन नहीं मिल पाता. इस तरह के जूस में शुगर कंटेट भी हाई हो सकता है जो मोटापे का कारण बनता है.

शराब

5/5
शराब

आमतौर पर जो लोग शराब के आदी हैं और शाम के टाइम वर्कआउट करते हैं, ऐसे लोग अक्सर जिम से घर लौटने के बाद अल्कोहल का सेवन करते हैं. ऐसा करना खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. सबसे अच्छा ये है कि इस बुरी लत से पूरी तरह तौबा कर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़