Advertisement
photoDetails1hindi

Red Foods For Anemia: इन लाल रंग के फूड्स खाने से दूर होगी खून की कमी, मिलेंगे और भी जबरदस्त फायदे

Red Food For Anemic Patient: भारत समेत दुनियाभर में भारी तादाद में लोग एनिमिया के शिकार हो रहे हैं. इस बीमारी में शरीर के अंदर खून की कमी होने लगती है, ब्लड का निर्माण कम होने के कारण बॉडी में एनर्जी कम रहती है और डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करने में भी प्रॉब्लम आती है. ऐसे में आपको उन हेल्दी डाइट का सेवन करना होगा जिनका रंग लाल होता है. इनको खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और सेहत बनी रहती है, साथ ही स्किन में में चमक आ जाती है. आइए नजर डालते हैं ऐसे ही 5 रेड फूड्स पर.

अनार

1/5
अनार

लाल रंग के अनार खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है, इसलिए इसे डेली डाइट में शामिल करना चाहिए, इसका साथ इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को काफी कम कर सकते है. 

सेब

2/5
सेब

यूं ही नहीं कहा जाता है, 'अगर रोजाना एक खाएंगे तो डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी'. ये फल शरीर को तमात फायदे पहुंचाता है, साथ ही खून की कमी नहीं होने देता. इसके अलावा सेब खाने से डायबिटीज, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है.

चुकंदर

3/5
चुकंदर

चुकंदर को एक सुपरफूड कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा, इसमें फाइबर, पोटाशियम, विटामिन सी, नाइट्रेट, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे न सिर्फ एनिमिया के पेशेंट को फायदा होता है, बल्कि हाई बीपी के मरीजों को भी राहत मिलती है.

टमाटर

4/5
टमाटर

टामाटर को अगर डेली डाइट में शामिल किया जाए तो इससे एनिमिया के मरीजों को फायदा मिलता है. साथ ही टमाटार में मौजूद लाइकोपिन कोलोन कैंसर, ओसोफेगस कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम कर देता है. साथ ही इस सब्जी को खाने से स्किन में भी खूबसूरती आती है.

तरबूज

5/5
तरबूज

तरबूज गर्मियों में राहत पाने का बेहतरीन जरिया है, इस फल में लाइकोपिन पाया जाता है जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम कर देता है. साथ ही जो लोग इसे रेगुलर डाइट में शामिल करते हैं उनके शरीर में खून की कमी नहीं रहती. तरबूज में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है जिससे मोटापे और स्ट्रोक का रिस्क कम हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

ट्रेन्डिंग फोटोज़