Advertisement
trendingPhotos1525191
photoDetails1hindi

Winters: सर्दियों में Room Heater और Blower ऑन करके सोना खतरनाक, कहीं पड़ न जाए लेने के देने

Risk Of Using Room Heater And Blower While Sleeping: विंटर सीजन में जब सर्द हवाएं शरीर को छूती हैं, तो ऐसे में हमें रूम हीटर या ब्लोकर की जरूरत सबसे ज्यादा महसूस होती है. खासकर नहाने के बाद शरीर को गर्म रखने या तेल मालिश करने के में इन चीजों का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है. इन इलेक्ट्रिक मशीनों के इस्तेमाल में सावधानी बरतने की भी जरूरत होती है, वरना ये परेशानी की सबब बन सकता है. कुछ लोग रातभर हीटर ऑन करके सोना पसंद करते हैं, ये तरीका सही नहीं है क्योंकि इससे कई तरह के खतरे पैदा हो सकते हैं, आइए इन पर नजर डालते हैं.

हवा में कम होगी नमी

1/5
हवा में कम होगी नमी

जब आप बिजली के हीटर का स्विच ऑन करते हैं, तो उससे आने वाली हवा आपके आसपास की एयर में मौजूद नमी की मात्रा को कम कर देती है. इससे हवा रूखी हो जाती है और बदले में आपकी त्वचा के रूखेपन के कारण खुजली हो सकती है. शुष्क हवाए छोटे बच्चों की त्वचा के लिए खराब होती है, क्योंकि ये स्किन को सेंसेटिव बना देती है.

दम घुटने का खतरा

2/5
दम घुटने का खतरा

चूंकि हीटर हवा में मौजूद नमी को कम कर देता है, इससिए एयर में ड्राइनेस आ जाती है, ऐसे में जो लोग पहले से ही सांस की बीमारियों से पीड़ित हैं, वो इन हीटरों के चालू होने पर  घुटन और बेचैनी महसूस कर सकते हैं. इसके लिए आप रूम में थोड़ा वेंटिलेशन करें और एक बाल्टी पानी रख दें.

शरीर के तापमान में उतार-चढ़ाव

3/5
शरीर के तापमान में उतार-चढ़ाव

एक बार जब आपका शरीर कमरे में ब्लोअर के कारण होने वाले कमरे के तापमान का आदी हो जाता है, तो किसी काम के लिए कमरे के अंदर और बाहर जाने से आपके शरीर के तापमान में अचानक परिवर्तन हो सकता है जो आपको बीमार कर सकता है.

स्किन बर्न का खतरा

4/5
स्किन बर्न का खतरा

अगर कोई बच्चा या बुजुर्ग गलती से या गहरी नींद के कारण इन हीटर या ब्लोअर के पास देर तक रह जाए तो इससे अचान स्किन बर्न का खतरा पैदा हो सकता है, इससे बचने के लिए आपको काफी ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है.

इन बातों का रखें ख्याल

5/5
इन बातों का रखें ख्याल

इस बात का ख्याल रखें कि इस्तेमाल के बाद हमेशा अपने रूम हीटर या ब्लोअर को बंद करना याद रखें और उपयोग में न होने पर भी इसके ऊपर कुछ भी न रखें. अगर इसका उपयोग करना बहुत जरूरी है, तो हवा में नमी की मात्रा को बनाए रखने के लिए एक बाल्टी पानी अपने पास रखें और कभी भी इसके बहुत पास न बैठें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़