Advertisement
photoDetails1hindi

Solo Travel Tips: अकेले घूमने का कर रहे हैं प्लान? इन बातों का जरूर रखें ध्यान, आसान हो जाएगा सफर

Solo Travel Tips: घूमना-फिरना इंसान का पुराना शौक रहा है. बात अगर अकेले घूमने की हो तो उसकी बात ही कुछ और है. बस अपना बैग पैक कीजिए और निकल जाइए, जहां आप घूमना चाहते हैं. हालांकि इसके लिए कुछ खास टिप्स को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है.

भारत में तेजी से बढ़ रहा सोलो ट्रैवलिंग का शौक

1/7
भारत में तेजी से बढ़ रहा सोलो ट्रैवलिंग का शौक

वैसे तो अकेले घूमना यानी सोलो ट्रैवलिंग विदेशियों का खास शौक रहा है, लेकिन पिछले कुछ सालों में भारत में भी यह ट्रेंड तेजी से आगे बढ़ रहा है. अगर आप भी सोलो ट्रैवल पर निकलना चाहते हैं तो आपको कुछ तैयारियां करनी होंगी. ऐसा न करने पर आप परेशानी में पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं कि सोलो ट्रैवलिंग को बेहतर बनाने के वे खास टिप्स क्या हैं. 

अपने बजट के हिसाब से यात्रा की प्लानिंग करें

2/7
अपने बजट के हिसाब से यात्रा की प्लानिंग करें

आप जिस जगह अकेले घूमने जाना चाहते हैं तो सबसे पहले उसका बजट तैयार करें. इस बजट में आना-जाना, ठहरना और खाने-पीने समेत तमाम खर्च शामिल होने चाहिए. बजट बन जाने के बाद आप उसी के हिसाब से पैसों को जोड़ने का इंतजाम करें. 

घूमने वाली जगह के बारे में रिसर्च करें

3/7
घूमने वाली जगह के बारे में रिसर्च करें

आप जिन स्थानों पर ट्रैवल का प्लान कर रहे हैं, वहां जाने से पहले मौसम, पहने जाने वाले कपड़े, दवा और दूसरी जरूरी चीजों के बारे में जानकारी जरूर हासिल करें. यह भी पता करें कि उन स्थानों पर कौन सी जगहें देखने लायक हैं और किन जगहों को आप छोड़ सकते हैं. आपको ये सब जानकारियां ऑनलाइन मिल सकती हैं. ये डिटेल मिलने के बाद आपकी काफी सारी परेशानियां पहले ही हल हो जाती हैं. 

बैग में केवल जरूरी चीजें ही रखें

4/7
बैग में केवल जरूरी चीजें ही रखें

एडवांस बुकिंग हो जाने के बाद अब बैग पैक करने का नंबर आता है. आप अपने बैग में केवल जरूरी चीजें ही रखें. इससे आपको कंधे पर बैग लेकर चलने में आसानी होती है और आपकी यात्रा भी सुविधाजनकर हो जाती है. पैकिंग के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि बहुत सारी चीजें आपको घूमने वाले शहर में आसानी से मिल सकती हैं. ऐसे में उन्हें बैग में ढोकर ले जाने का कोई तुक नहीं होता है. 

अपने दस्तावेज जरूर संभाल कर रखें

5/7
अपने दस्तावेज जरूर संभाल कर रखें

जब आप घूमने वाले शहर के होटल, हॉस्टल या गेस्ट हाउस में जाते हैं तो आपको रूम देने से पहले आपका बुकिंग नंबर और आईडी पूछी जाती है. ऐसे में आधार कार्ड, वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक चीज ले जाना न भूलें. हार्ड कॉपी ले जाने के साथ ही आप इनकी पीडीएफ बनाकर अपने मोबाइल फोन में सेव भी कर सकते हैं. जिससे बिना देरी किए आप उसे रिसेप्शन पर फॉरवर्ड कर सकें. 

एडवांस में बुक करवाएं ठहरने की जगह

6/7
एडवांस में बुक करवाएं ठहरने की जगह

आप जिस शहर या इलाके में सोलो ट्रैवलिंग के लिए जा रहे हैं, वहां पर ठहरने के लिए पहले से ही बुकिंग करवा लें. एडवांस में बुकिंग कराने से आपको ठहरने की जगह की दिक्कत नहीं होती और आप बेफिक्र होकर वहां सैर-सपाटा कर सकते हैं. पहले से बुकिंग कराने का एक फायदा ये होता है कि आप होटलों और गेस्ट हाउसों की ओर से दिए जा रहे आकर्षक ऑफर का फायदा उठा सकते हैं. 

स्थानीय लोगों की संस्कृति को जानें

7/7
स्थानीय लोगों की संस्कृति को जानें

सोलो ट्रैवलिंग का असल मजा तभी है, जब आप होटल के कमरों से बाहर निकलर स्थानीय लोगों से मिलें, उनकी संस्कृति को देखें. हो सके तो आपको उस इलाके के स्थानीय मंदिरों, दूसरे धार्मिक स्थलों के भी दर्शन करने चाहिएं. इससे आपको उस इलाके के बारे में काफी कुछ जानने का भी मौका मिल जाएगा. आप यात्रा के दौरान स्थानीय परिवहन के साधनों का इस्तेमाल करेंगे तो आपका खर्च भी बचेगा और यात्रा का खास अनुभव भी होगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़