Advertisement
photoDetails1hindi

Planting Tips: घर में उगाएं किचन के महंगे मसालों की छोटी सी फसल, ये है सही प्रोसेस

Spices Planting: किचन में कई तरह के मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं. मसाले बहुत महंगे होते हैं.  पैकेट में बंद मसाले खाने में तो स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन इनमें मिलावट की जाती है. जिसकी वजह से ये रियल टेस्ट नहीं देते हैं. साथ ही ये मसाले सेहत को भी नुकसान पहुंचाते हैं. कुछ ऐसे मसाले हैं जिन्हें हम घर पर गमलों में आसानी से उगा सकते हैं. मसालों की खेती सुनने में काफी मुश्किल लगता है, लेकिन इन्हें उगाना काफी आसान है. 

 

मिर्च

1/5
मिर्च

मिर्च को उगाने के लिए मिर्च के बीजों को लेकर आएं. इन्हें मिट्टी में डालकर फैला दें. पहले अंकुरित होने दें और फिर अंकुरण के बाद धूप वाली जगह पर रख दें.

रोजमेरी

2/5
रोजमेरी

रोजमेरी के बीजों को खरीदकर अपने गमले या फिर गार्डन में लगा लें. खाने की महक बढ़ाने वाला रोजमेरी औषधीय गुणों से भरपूर होता है. पूरा घर खुशबू से महकेगा, रूम फ्रेशनर की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. 

तेजपत्ता

3/5
तेजपत्ता

तेजपत्ता का पौधा नहीं बल्कि पेड़ होता है. तेजपत्ता उगाने के लिए किसी ग्रो बैग का इस्तेमाल करें. गर्मी के दिनों में तेजपत्ता लगाकर लंबे वक्त तक ताजे-ताजे पत्ते डालकर सब्जियां बनाएं.

हल्दी

4/5
हल्दी

हल्दी का इस्तेमाल खाने में कलर के लिए किया जाता है. सेहतमंद हल्दी उगाने के लिए छोटे से गमले में हल्दी की गांठ लगा दें. इसे किसी गमले में डालकर किसी धूप वाली जगह पर गमला रख दें. 

अदरक

5/5
अदरक

अदरक उगाने के लिए कोई पुराना अदरक लें, जिसमें जड़ें आने लगी हों. इस अदरक को मिट्टी खोदकर गड़ा दें. ऊपर से पानी डालें. अदरक ऊगने में 6-7 महीने का वक्त लगेगा. अदरक को उगाने  के लिए बड़े गमले का इस्तेमाल करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़