Advertisement
trendingPhotos1446331
photoDetails1hindi

Men’s Health: पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी हैं ये 5 फूड्स, कई बीमारियां हो जाती हैं दूर

Superfood For Men: हमारे समाज में पुरुषों को काफी जिम्मेदारी उठानी पड़ती है, और इस भागदौड़ भड़ी जिंदगी में वो अपनी सेहत का ख्याल ठीक से नहीं रख पाते. ऑफिस और परिवार को देखते-देखते वो कई बीमारियों और परेशानियों के शिकार हो जाते है. यही वजह है कि आजकल कम उम्र में ही लोग कमजोरी और थकान का सामना करने लगें है. ऐसे में उन्हें अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जो पुरुषों की अच्छी सेहत को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. 

ड्राई फ्रूट्स

1/5
ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन, फाइबर समेत हेल्दी फैट होती हैं, जो शरीर को मजबूती देने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. आप अपनी डेली डाइट में बादाम, अखरोट, पिस्ता और काजू जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं.

अंडे

2/5
अंडे

इस बात में कोई शक नहीं कि अंडा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, यही वजह है कि ज्यादातर डाइटीशियन इसे नाश्ते में खाने की सलाह देते हैं. इस सुपरफूड में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी और ल्यूटिन पाया जाता है जो पुरुषों के शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है.

फल और सब्जियां

3/5
फल और सब्जियां

फल और सब्जियों को हेल्दी फूड आइटम्स की कैटेगरी में रखा जाता है. इसमें विटामिंस और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और कैलोरी काफी होती है. इससे न सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत होती है, साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा भी कम हो जाता है.

मिल्क प्रोडक्ट

4/5
मिल्क प्रोडक्ट

दूध में तकरीबन हर तरह के न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं, यही वजह है कि इसे कंप्लीट फूड का दर्जा दिया जाता है. मिल्क और इससे बने प्रोडक्ट्स पुरुष की बॉडी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं. इसके साथ ही दही में गुड बैक्टीरियाज होते हैं जो पेट और आंत को सेहतमंद रखते हैं.

फैटी फिश

5/5
फैटी फिश

आजकल काफी पुरुष दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. इससे बचने के लिए आपको फैटी फिश को रेगुलर डाइट में शामिल करना चाहिए. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़