Advertisement
trendingPhotos1352482
photoDetails1hindi

bad cholesterol: ये चीजें तेजी से बढ़ाती हैं कोलेस्ट्रॉल, आज ही छोड़ दें वरना हो आ सकता है हार्ट अटैक!

Reduce Bad Cholesterol: इन दिनों कई लोगों को कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने की समस्या रहती है. ये एक आम समस्या बन गई है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की नजह से दिल की बीमारियों और हार्ट अटैक की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लिए कई चीजें जिम्मेदार होती हैं. आज हम ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. आपको अच्छी सेहत के लिए इन चीजों को अवॉइड करना चाहिए.

1/5

कई लोगों को तली भुनी चीजें खाने का शौक होता है. लेकिन ये फूड्स आपकी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. ऑयली चीजों से ऊर्जा का घनत्व और कैलोरी की मात्रा बढ़ती है. इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. इसके अलावा ऑयली फूड्स हार्ट अटैक, मोटापा और डायबिटीज का भी जोखिम बढ़ाते हैं.

2/5

केक, ब्राउनी और आइसक्रीम खाने के शौकीन लोगों को सावधान होने की जरूरत है. इन चीजों में सैचुरेटेड फैट, शुगर और अन्य रिफाइंड कार्ब होते हैं. ये शरीर में ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं. इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

3/5

सॉसेज, बेकन और इस तरह के अन्य प्रोसेस्ड मीड भी खाने से बचना चाहिए. ये चीजें शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती हैं. इन्हें बनाने में ज्यादा फैट वाले मीट का इस्तेमाल होता है. इनके ज्यादा सेवन से हार्ट अटैक और कैंसर हो सकता है.

4/5

बेक की गई खाने की चीजों में बटर और शुगर काफी ज्यादा मात्रा में होती है. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. इन चीजों में काफी ज्यादा एलडीएल होता है, जो एथेरोस्क्लेरोसिस कर सकता है. इससे ब्लड शेल्स में प्लाक जम जाता है.

5/5

हेल्थ एक्सपर्ट्स जंक फूड खाने से परहेज करने की सलाह देते हैं. लेकिन कई लोगों को जंक फूड्स काफी ज्यादा पसंद होते हैं. लेकिन जंक फूड खाना आपकी सेहत के लिए बेहद खतरमाक हो सकता है. जंक फूड खाने से कोलेस्ट्रॉस, डायबिटीज, दिल की बीमारी और मोटापा जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़