X

Juices For Body Detox: शरीर को डीटॉक्‍स करने में इन चीजों का नहीं है जवाब, फायदे जान लेंगे तो रोज पिएंगे

नई दिल्‍ली: शरीर का डीटॉक्‍स रहना ढेर सारी बीमारियों से बचाता है. लिहाजा स्‍वस्‍थ रहने की पहली शर्त है कि शरीर में अशुद्ध या विषाक्‍त चीजें न रहें. वे हर रोज बाहर शरीर से बाहर निकलती रहें. इसके लिए नेचुरोपैथी और आयुर्वेद में बहुत ही प्रभावी चीजों के बारे में बताया गया है, जिनका सेवन करने से बॉडी डीटॉक्‍स रहती है. इससे लीवर भी स्‍वस्‍थ रहता है. आइए कुछ ऐसी ही असरकारी चीजों के बारे में जानते हैं जो आपको फिट रखने में बहुत कारगर साबित हो सकते हैं. 

हल्दी वाली चाय

1/5
हल्दी वाली चाय

नेचुरल एंटीबायोटिक की बात करें तो इसमें पहला नाम हल्दी का ही आता है. हल्‍दी लिवर एंजाइम प्रोड्यूस करती है और खून को साफ करती है. इसके लिए पानी उबालकर उसमें एक छोटा चम्‍मच हल्‍दी मिलाएं और उसे 10 मिनट तक उबालें. फिर उसमें नींबू का रस और एक चुटकी काली मिर्च मिलकार चाय की तरह पिएं. बॉडी को डीटॉक्‍स करने के लिए यह बहुत ही कारगर ड्रिंक है. 

गन्ने का जूस

2/5
गन्ने का जूस

गन्ने का ताजा जूस पीने में तो स्‍वादिष्‍ट लगता ही है यह इम्‍युनिटी भी बढ़ाता है. हालांकि इसके मीठे होने के कारण लोग इसे पीने से बचते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यह बॉडी को डीटॉक्‍स करने और लीवर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए बहुत अच्‍छा ड्रिंक है.

हरी सब्जियों का जूस

3/5
हरी सब्जियों का जूस

हरी सब्जियां खाना जितना फायदा देता है, उतना ही फायदा उनका जूस पीने से होता है. यह बॉडी को डीटॉक्‍स करता है और डायजेशन सिस्‍टम को मजबूत बनाता है. साथ ही शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी को दूर करता है. 

ग्रीन टी

4/5
ग्रीन टी

बॉडी को डीटॉक्‍स करने के लिए सबसे आसान और पॉपुलर ड्रिंक है ग्रीन टी. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी पीने से फैट बर्न होता है और लीवर भी फिट रहता है.

चुकंदर का जूस

5/5
चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस ढेर सारा आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्‍छा स्‍त्रोत है. इसके अलावा यह लीवर को भी फायदा पहुंचाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery