Advertisement
trendingPhotos933384
photoDetails1hindi

Sleeping on Sofa: अगर आपको भी है सोफे पर सोने का शौक तो तुरंत बदल लें ये आदत, हो सकती है ये समस्याएं

हममें से ज्यादातर लोगों को सोफे (Sofa) पर बैठकर टीवी देखना ज्यादा पसंद होता है. कई बार ऐसा भी होता है कि हम टीवी देखते-देखते अक्सर सोफे पर ही सो जाते हैं.

सॉफ्ट स्पंज से बनते हैं सोफे

1/5
सॉफ्ट स्पंज से बनते हैं सोफे

गद्दे की तुलना में सोफा काफी सॉफ्ट होता है. इसके निर्माण में सॉफ्ट स्पंज का इस्तेमाल किया जाता है. यह स्पंज वैसे तो आरामदायक और लचीला लगता है लेकिन असल में हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाता है. जिससे सोने के बाद कमर में दर्द होने लगता है.

पैर पसारने की जगह नहीं मिलती

2/5
पैर पसारने की जगह नहीं मिलती

सोफे पर सोते समय हमें पैर पसारने और करवट बदलने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिल पाती. इसलिए हम मजबूरी में एक ही पोजिशन में सोए रहते हैं. इससे कमर और शरीर के दूसरे हिस्सों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है.

झेलना पड़ता है परिजनों का शोर

3/5
झेलना पड़ता है परिजनों का शोर

घरों में आम तौर पर सोफा ऐसी जगह पर रखा होता है. जहां से परिवार के बाकी लोग अक्सर गुजरते रहते हैं. ऐसे में अगर आप सोफे पर सो जाते हैं तो बीच-बीच में आपको शोर का सामना करना पड़ता है. जिससे आराम मिलने के बजाय आपका सिर दर्द से चकराने लगता है. 

शरीर के खास हिस्से में रहता है दर्द

4/5
शरीर के खास हिस्से में रहता है दर्द

अगर हमें सोफे पर सो जाने की आदत है निश्चित रूप से हमें एक खास पोजिशन में सोने को विवश होना पड़ता है. इसका नतीजा ये होता है कि हमारे शरीर के खास हिस्से में दर्द रहने लगता है. शुरुआत में यह दर्द कम होता है लेकिन अगर आप ध्यान न दें तो यह बढ़ता चला जाता है. 

सोफे पर लंबी नींद लेना ठीक नहीं

5/5
सोफे पर लंबी नींद लेना ठीक नहीं

सोफे पर सोने से आप थोड़ी देर की झपकी तो ले सकते हैं. लेकिन अगर आप 7-8 घंटे की लंबी नींद लेना चाहते हैं तो उसके लिए सोफा बिल्कुल भी ठीक नहीं है. सोफे पर सिकुड़े लेटे-लेटे आप परेशान हो जाते हैं और शरीर को आराम मिलने के बजाय सुबह उठने पर वह दर्द से कराहने लगता है.  

(डिस्केलमर: लेख में दी गई सलाह केवल सामान्य जानकारी है. ये एक्सपर्ट की राय नहीं है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़