Vitamin B7 Rich Food: विटामिन बी7 की कमी से आंखों और बालों को होगा नुकसान, रोजाना खाएं ये 5 फूड्स

Vitamin B7 Deficiency: विटामिन बी7 को बायोटिन (Biotin) भी कहते हैं, ये आपके भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है. ये आंख, बाल, त्वचा और ब्रेन के फंक्शन के लिए अहम है. ये लिवर फंक्शन को भी सपोर्ट कर सकता है. बायोटिन एक वॉटर सॉल्युबल विटामिन है, जिसका मतलब है कि आपका शरीर इसे स्टोर नहीं करता है. नतीजतन, आपको पर्याप्त स्तर बनाए रखने के लिए नियमित रूप से इसका सेवन करने की जरूरत होती है. आमतौर पर बायोटिन की कमी काफी रेयर है, क्योंकि हमे रोजाना महज 30 ग्राम की जरूरत होती है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाने से बायोटिन मिलता है.

अंडे की जर्दी

1/5
अंडे की जर्दी

अंडे विटामिन बी, प्रोटीन, आयरन और फास्फोरस से भरपूर होते हैं. अंडे की जर्दी बायोटिन का एक खास रिच सोर्स है. एक पूरे पके हुए अंडे (50 ग्राम) में तकरीबन 10 माइक्रोग्राम बायोटिन होता है, जो डेली नीड का 33 फीसदी है. अगर आप चाहते हैं कि विटामिन बी7 का एब्जॉब्शन सही तरीके से हो तो अंडे की जर्दी को कच्चा न खाएं.

नट्स और सीड्स

2/5
नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स को फाइबर, अनसेचुरेटेड फैट और प्रोटीन का एक रिच सोर्स माना जाता है जिससे ज्यादा मात्रा में विटामिन बी7 मिलता है. मसलन भुने हुए सूरजमुखी के बीजों का 1/4-कप (20-ग्राम) 2.6 माइक्रोग्राम,  जबकि 1/4 कप (30 ग्राम) भुने हुए बादाम में 1.5 माइक्रोग्राम बायोटिन होता है. इसलिए इसका रेगुलर इनटेक जरूर करें.

शकरकंद

3/5
शकरकंद

शकरकंद विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं,  पके हुए शकरकंद के 1/2-कप (125-ग्राम) में 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी7 होता है जो रोजाना की जरूरत का 8 फीसदी है. शकरकंद को नरम होने तक बेक या माइक्रोवेव किया जा सकता है. आप इन्हें छील कर उबाल भी सकते हैं और मैश भी कर सकते हैं या घर के बने वेजी बर्गर पैटी में मिला सकते हैं.

मशरूम

4/5
मशरूम

मशरूम (Mushroom) को न्यूट्रिएंट रिच फंजाई (nutrient-rich fungi) कहा जाता है, इसमें विटामिन बी7 की भरपूर मात्रा होती है. डिब्बाबंद मशरूम के लगभग 120 ग्राम में 2.6 माइक्रोग्राम बायोटिन होता है, जो रोजाना की जरूरत का 10 फीसदी है. वहीं 1 कप (70-ग्राम) ताजे मशरूम कमें 5.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी7 होता है जो डेली नीड का 19 फीसदी है.

केला

5/5
केला

केला दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है. ये फाइबर, कार्ब्स, विटामिन बी, कॉपर और पोटेशियम से भरे हुए होते हैं. इसमें भी बायोटिन पाया जाता है. आमतौर पर इस फल को डायरेक्ट खाया जाता है, लेकिन कई लोग इसे मैश करके या फिर दूध में मिलाकर सेवन करते हैं.

photo-gallery