Advertisement
trendingPhotos1881935
photoDetails1hindi

Biotin की कमी से झड़ सकते हैं आपके बाल, बचने के लिए खाएं ये 5 सुपरफूड्स

Biotin Rich Foods: बायोटिन एक बेहद जरूरी न्यूट्रिएंट है जिसे आमतौर पर विटामिन बी7 कहा जाता है. अगर किसी इंसान को इसकी कमी हो जाए तो उनके बाल झड़ने लगते हैं और धीरे-धीरे गंजापन आने लगता है. इसके अलावा आंख, नाक और मुंह में रैशेज बन जाते हैं, कुछ लोगों को तो कंजक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) और स्किन इंफेक्शन (Skin Infections) का खतरा पैदा हो जाता है. आइए जानते हैं इससे बचने के लिए आपको कौन-कौन से बायोटिन रिच फूड्स खाने होंगे.

अंडे के जर्दी

1/5
अंडे के जर्दी

अंडा किसी सुपरफूड से कम नहीं है, ये प्रोटीन (protein), आयरन (iron), और फास्फोरस (phosphorus) का रिच सोर्स होता है. अगर इसकी जर्दी की बात करें तो इसमें भरपूर मात्रा में बायोटिन पाया जाता है. अगर एक पके हुए अंडे खाएंदे तो करीब 10 माइक्रोग्राम विटामिन बी7 हासिल होगा, जो डेली नीड का 33 फीसदी है.

चिकन लिवर

2/5
चिकन लिवर

चिकन का सेवन आमतौर पर प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है, लेकिन अगर आप एक दिन में 75 ग्राम मुर्गे की कलेजी (Chicken Liver) खाएंगे तो 138 माइक्रोग्राम बायोटिन हासिल होगा, जो राजाना की जरूरत का 460 फीसदी है. 

शकरकंद

3/5
शकरकंद

शकरकंद जमीन में उगाया जाने वाले एक बेहद टेस्टी और न्यूट्रीशन फूड है इसमें  विटामिंस (vitamins), मिनरल्स (minerals), फाइबर (fiber), और कैरोटिनॉइड एंटीऑक्सिडेंस (carotenoid antioxidants) पाए जाते हैं. ये बायोटिन का भी रिच सोर्स है.

मशरूम

4/5
मशरूम

मशरूम भले ही एक महंगा फूड है लेकिन इसमें बायोटिन भरपूर पाया जाता है. अगर आप 120 ग्राम मशरूरम खाएंगे तो इससे 2.6 मिलीग्राम विटामिन बी7 हासिल होगा जो रोजाना की जरूरत का 10 फीसदी है. आप इसे सब्जी या नूडल में मिलाकर पका सकते हैं.

एवोकाडो

5/5
एवोकाडो

एवोकाडो एक बेहद स्वादिष्ट फल है जिसे जिसमें  फोलेट (folate) और अनसेचुरेटेड फैट्स (unsaturated fats) काफी ज्यादा पाया जाता है, आप इसे डायरेक्ट, मसलकर या सलाद के तौर पर खा सकते हैं. 200 ग्राम एवोकाडो में 1.85 मिलीग्राम बायोटिन होता है जो डेली नीड का 6 फीसदी है. (Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़