Advertisement
trendingPhotos2024421
photoDetails1hindi

ज्यादा Vitamin D लेने से शरीर में होते हैं ये 5 खतरनाक नुकसान, जानें साइड इफेक्ट्स

Vitamin D Overdose:  विटामिन डी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. रोगों से मुक्त रहने के लिए शरीर में जरूरी पोषक तत्वों का होना काफी जरूरी होता है. आज आपको बताते हैं अगर आप ज्यादा विटामिन डी लेते हैं तो क्या नुकसान आपको होते हैं.

उल्टी आना

1/5
उल्टी आना

पोषक तत्वों का सेवन करने से शरीर में कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं. अगर आप अधिक मात्रा में विटामिन D का सेवन करते हैं तो शरीर में कई तरह की बीमारियां देखने को मिलती है. अधिक मात्रा में लेने से उल्टी जैसा मन होता है.

 

भूख कम

2/5
भूख कम

अगर आप अधिक मात्रा में विटामिन डी का सेवन करते हैं तो आपको भूख भी कम लगती है. आपको पेट भरा-भरा सा लगता है.  बहुत अधिक सप्लीमेंट या प्रिसक्रिप्शन विटामिन D के आपको नहीं लेने चाहिए.

किडनी संबंधित समस्याएं

3/5
किडनी संबंधित समस्याएं

जरूरत से ज्यादा विटामिन डी लेने से किडनी संबंधित समस्याएं काफी देखने को मिलती है. किडनी में पथरी होने की परेशानी आपको हो सकती है. जिससे किडनी फेल होने की अधिक संभावना होती है.

हड्डियां कमजोर

4/5
हड्डियां कमजोर

हड्डियों को बेहतर रखने के लिए  विटामिन डी का होना बेहद ही जरूरी होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा लेने से हड्डियां काफी कमजोर भी हो जाती है. इसलिए आपको जितनी जरूरत हो उतना ही करना चाहिए.

अनियमित मल

5/5
अनियमित मल

अनियमित मल आना भी ज्यादा विटामिन डी लेने की वजह से ही होता है इसलिए आपको इतना ज्यादा नहीं लेना चाहिए. आप तनाव और डिप्रेशन का भी आप शिकार हो सकते हैं. मानसिक रोगो का भी आपको सामना करना पड़ सकता है.  

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़