Advertisement
trendingPhotos2214188
photoDetails1hindi

40 के बाद महिलाओं को डाइट में शामिल करनी चाहिए ये 5 चीजें, चेहरा रह सकता है हमेशा तरोताजा

बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपने आप का ध्यान रखना जैसे भूल ही गए हैं. महिलाओं को घर, ऑफिस, और बच्चों की परवरिश के बीच अपने आपका ध्यान नहीं रख पाती हैं, जिससे उनको कई तरह-तरह की समस्या देखने को मिलती है. महिलाएं अपनी देखभाल करना तक भूल जाती है. 40 के बाद खूद को फिट रखने के लिए डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए.

 

हरी सब्जियां

1/5
हरी सब्जियां

वे महिलाएं जो जॉब करती हैं, उनको अपने आप का ध्यान रखने का बिल्कुल भी समय नहीं मिल पाता है. खुद को मेंटेन करना एक चैलेंजिग बन जाता है.  महिलाओं को खासतौर पर अपना ध्यान रखना काफी जरूरी होता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए.

 

आंवला

2/5
आंवला

महिलाओं को अपने खान-पान में आंवला भी जरूर शामिल करना चाहिए. ये आपकी सेहत के साथ-साथ बालों और त्वचा को भी काफी ज्यादा फायदा करता है.  इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, बी, पौटेशियम, कार्बोहाइड्रेट और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपकी सेहत के लिए भी इसका उपयोग करना काफी ज्यादा जरूरी होता है.

दही

3/5
दही

दही को भी आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. दही में कैल्शियम की मात्रा अच्छी मिलती है, जिससे आपका शरीर एकदम फिट रहता है. रोजाना दही का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर की समस्या को रोकने में भी आपकी मदद करते हैं. अल्सर का खतरा होने पर इसको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

फल और सब्जियां

4/5
फल और सब्जियां

फल और सब्जियां को भी आपको रोजाना सुबह के समय डाइट में शामिल करना चाहिए. हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के लिए इसे सबसे अच्छा माना जाता है. महिलाओं की उम्र बढ़ती है, जिससे कई बीमारियां भी लग जाती है. इसलिए आपको इसका सेवन रोजाना करना चाहिए. कम कैलोरी हाई फाइबर वाली चीजों का सेवन करना ही चाहिए.

 

चुकंदर

5/5
चुकंदर

बढ़ती उम्र के साथ तो महिलाओं की बॉडी में आयरन की भी कमी देखने को मिलती है.  40 की उम्र के बाद महिलाओं को रोजाना सुबह के समय अपनी डाइट में आयरन से भरपूर फूड्स चुकंदर, गाजर, अनार इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़