Advertisement
photoDetails1hindi

Eye Health: आंखों की दुश्मन हैं खाने पीने की ये 5 चीजें, नजरों को कर देती हैं कमजोर

Worst Food For Eyes: हमारी आंखे अनमोल हैं, इसके बिना जिंदगी मुश्किल हो जाती है, इसलिए ये खुद की जिम्मेदारी है कि इनकी रक्षा की जाए. अक्सर हमें ये पता होता है कि हम जो फूड आइटम्स खा रहे हैं, वो हमारी सेहत के लिए अच्छा है या नहीं. खाने पीने की कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो हमारी आंखों की दुश्मन हैं. इससे आई विजन पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. आंखों की सेहत का सीधा रिश्ता हमारे दिल और धमनियों के स्वास्थ्य से है, इसलिए वो सभी फूड से परहेज करें जो हार्ट को नुकसान पहुंचाते हैं.

सॉफ्ड ड्रिंक्स

1/5
सॉफ्ड ड्रिंक्स

कोल्ड ड्रिंक्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स, सोडा बेस्ड ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक्स और कई तरह के मीठे तरल पदार्थ में चीनी की मात्रा काफी ज्यादा हो सकते है. एडेड शुगर अक्सर टाइप-2 डायबिटीज का कारण बनता है. अक्सर मधुमेह के मरीजों को लो विजन का सामना करना पड़ता है.

 

सोडियम बेस्ड फूड

2/5
सोडियम बेस्ड फूड

1अगर आप ऐसे फूड खाएंगे जिनमें नकम या सोडियम की मात्रा काफी तो इससे हाई ब्लड प्रेशर या हाईपरटेंशन की शिकायत हो सकती है. आप अपनी रेगुलर डाइट से हॉट डॉग, बेकन, डब्बाबंद खाने को बाहर निकाल दे. हाई बीपी का असर हमारी आंखों पर पड़ता है, साथ ही ब्लड वेसेल्स, रेटिना के नीचे तरल पदार्थ का निर्माण और ब्लड फ्लो में रुकावट आ सकती है. इससे नजर कमजोर हो सकती है.

टॉपिंग और ड्रेसिंग

3/5
टॉपिंग और ड्रेसिंग

हम अक्सर फास्ट या जंक फूड को टॉपिंग और ड्रेसिंग से सजाते हैं. मायोनीज, सलाद ड्रेसिंग और जेली में फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इससे न सिर्फ खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है जो आगे चलकर हमारी आंखों की रोशनी कमजोर कर देती है.

ऑयली फूड

4/5
ऑयली फूड

डॉक्टर अक्सर इस बात की सलाह देते हैं कि हमें ऑयली फूड से दूर रहना चाहिए क्योंकि ये सेहत के लिए बिलकुल अच्छे नहीं होते, इससे मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. इन सभी बीमारियों का असर हमारी आंखों पर पड़ता है और फिर धुंधला नजर आने की परेशानी पेश आ सकती है.

प्रोसेस्ड मीट

5/5
प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता और साथ ही ये हमारी आंखों का भी दुश्मन है क्योंकि इसेम सॉल्ट और फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है. एक हेल्दी इंसान को एक दिन में 5-6 ग्राम नमक ही खाने चाहिए. आप रेगुलर डाइट सॉसेज और प्रोसेस्ड मीट से दूरी बना लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़