Zinc Rich Foods: जिंक की कमी से हो सकता है हेयर फॉल, आपके काम आएंगे ये 5 फूड्स

Zinc Deficiency: जिंक एक ऐसा मिनरल है जो हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. ये 300 से ज्यादा एंजाइम्स के फंक्शन में मदद करता है और बॉडी के कई अहम प्रॉसेस में शामिल रहता है. ये पोषक तत्वों को मेटाबॉलाइज करता है, बॉडी सेल्स की ग्रोथ और रिपेयर में मदद करता है और साथ ही इम्यूनिटी को मेंटेन रखता है. हमारा शरीर जिंक को स्टोर नहीं कर सकता, इसलिए हमें इस न्यूट्रिएंट के इनटेक की रोजाना जरूरत होती है. जिंक की कमी से कई डेफिशिएंसी डिजीज हो सकती है जिसमें बालों का झड़ना, वजन कम होना, जख्म का देर से भरना, बार-बार डायरिया होना, भूख की कमी होना, मेंटल हेल्थ पर असर, ज्यादा कमजोरी महसूस होना और टेस्ट-स्मेल का अहसास कम होना शामिल है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाने से जिंक मिलता है.

डेरी प्रोडक्ट्स

1/5
डेरी प्रोडक्ट्स

दूध और इससे बने प्रोडक्ट्स (Dairy Products) में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जिनमें जिंक भी एक अहम पोषक तत्व है. इसलिए रोजाना 2 ग्लास दूध जरूर पीना चाहिए. इसके अलावा चीज खााने से भी शरीर में जिंक की कमी नहीं रहती..

सीड्स

2/5
सीड्स

सीड्स (Seeds) आपके डेली डाइट का एक हेल्दी एडिशन है, इससे शरीर को भरपूर मात्रा में जिंक मिलता है. आप इसके लिए कद्दू (Pumpkin) और तिल के बीजों (Sesame Seeds) का सेवन कर सकते हैं. इन्हें खाने से कई अन्य न्यूट्रिएंट्स की भी कमी पूरी हो जाती है.

नट्स

3/5
नट्स

हम अक्सर सुनते आए हैं कि नट्स (Nuts) खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. पाइन नट्स, काजू और बादाम जैसे नट्स खाने से आपके जिंक का सेवन बढ़ सकता है. इनकी तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मी के मौसम में इसका सेवन ज्यादा न करें.

मांस

4/5
मांस

नॉन वेजिटेरियंस के लिए मीट (Meat) जिंक का एक रिच सोर्स है, खासकर रेड मीट से इस न्यूट्रिएंट्स की जरूरत को पूरा कर देता है. आमतौर पर मांस को प्रोटीन और फैट का स्रोत माना जाता है, लेकिन इसे खाने से शरीर में जिंक की कमी नहीं रहती.

अंडा

5/5
अंडा

आमतौर पर अंडे (Eggs) को प्रोटीन (Protein) की जरूरत को पूरा करने के लिए खाते हैं, लेकिन इसमे थोड़ा सा जिंक (Zinc) भी होता है, फिर भी डेली नीड के लिए काफी है. इसलिए सुबह के वक्त उबले हुए अंडे जरूर खाएं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

photo-gallery