Post Pregnancy Care: इन घरेलू उपायों से पाएं Stretch Marks से छुटकारा

वजन के अचानक बढ़ने या घट जाने से पेट पर बने निशान को स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) कहा जाता है. अपने स्किन केयर रिजीम में जरूरी बदलाव कर स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को कुछ हद तक कम किया जा सकता है.

Post Pregnancy Care: इन घरेलू उपायों से पाएं Stretch Marks से छुटकारा
घरेलू उपायों से कम करें स्ट्रेच मार्क्स

नई दिल्ली: किसी भी महिला के लिए मां बनने से ज्यादा सुखद एहसास शायद ही दूसरा होता हो. यह शक्ति सिर्फ एक मां में ही होती है, जिसके बलबूते वह अपनी संतान के लिए किसी भी तरह के दर्द से गुजर जाने के लिए तैयार रहती है. हालांकि, मां बनने की प्रक्रिया या गर्भावस्था (Pregnancy) का दौर उतना आसान भी नहीं होता है, जितना हमें लगता है. प्रेगनेंसी के दौरान और डिलीवरी (Delivery) के बाद भी महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिनकी वजह से कई बार नई मां को काफी परेशानी उठानी पड़ जाती है.

यह भी पढ़ें- Pregnancy में आम हैं बालों की ऐसी समस्याएं, Hair Care के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

आम है स्ट्रेच मार्क्स की समस्या
वजन के अचानक बढ़ने या घट जाने से पेट पर बने निशान को स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) कहा जाता है. ऐसे निशान महिलाओं और पुरुषों, दोनों के पेट पर देखे जाते हैं. हालांकि, पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में यह समस्या ज्यादा आम है. लगभग 90 प्रतिशत गर्भवती (Pregnant) महिलाएं और नई मांएं प्रेगनेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद स्ट्र्रेच मार्क्स की समस्या से जूझती हैं. यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और इसीलिए स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को होने से रोक पाना मुमकिन नहीं है. हालांकि अपने स्किन केयर रिजीम (Skin Care Regime) में जरूरी बदलाव कर स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को कुछ हद तक कम किया जा सकता है. स्किन एक्सपर्ट गजल अलघ से जानिए स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के घरेलू उपाय.

यह भी पढ़ें- Pregnancy के दौरान आम हैं त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं, ऐसे रखें अपना ख्याल

स्ट्रेच मार्क्स कम करने के घरेलू उपाय
स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए ज्यादातर महिलाएं ब्यूटी ट्रीटमेंट और केमिकल युक्त क्रीम पर निर्भर रहती हैं. हालांकि, इन सबसे ज्यादा बेहतर रहेगा कि स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए आप घरेलू उपाय (Home Remedies) आजमाएं. जानिए कुछ बेहद आसान और कारगर घरेलू उपाय.

1. खूब पानी पिएं: जिंदगी के लिए पानी को अमृत माना जाता है. यह न सिर्फ जिंदा रहने में आपकी मदद करता है, बल्कि कोशिकाओं (Cells) को भी ठीक करता है. त्वचा की इलास्टिसिटी (Elasticity) को बढ़ाकर पानी स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है. दिन में कम से कम 8-10 ग्लास पानी पीने से त्वचा को नम रखा जा सकता है. स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए कॉफी, चाय और सोडा जैसे डीहाइड्रेटिंग (Dehydrating) पदार्थों को अपनी डाइट (Diet) से बाहर कर दीजिए.

2. नियमित व्यायाम है जरूरी: अपनी त्वचा और मांसपेशियों को दुरुस्त रखने के लिए नियमित तौर पर व्यायाम (Exercise) करने की सलाह दी जाती है. मांसपेशियों की मजबूती और डिलीवरी के बाद स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को कम करने के लिए योग, तैरने और टहलने जैसे हल्के व्यायामों को अपनी दिनचर्या (Lifestyle) का हिस्सा बनाएं. नियमित तौर पर व्यायाम करने से स्किन को टाइट बनाया जा सकता है और वह ठीक भी जल्दी होती है. हालांकि व्यायाम को लेकर तनाव न लें और उतना ही व्यायाम करें, जितने की इजाजत आपका शरीर देता हो. इसके लिए आप अपने डॉक्टर या किसी फिटनेस एक्सपर्ट से भी राय ले सकती हैं.

3. अंडे की सफेदी लगाएं: अंडे की सफेदी (Egg White) में प्रोटीन (Protein), मैग्नीशियम (Magnesium) और पोटैशियम (Potassium) जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी तत्व स्वस्थ त्वचा के लिए भी जरूरी माने जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाने, टिश्यू (Tissue) को दुरुस्त करने और त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशान छिपाने के काम आते हैं. 2 अंडे लें, उनका सफेद हिस्सा निकालें और फोम जैसा टेक्सचर आ जाने तक उन्हें फेंटें. अंडे की सफेदी को प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें. उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

4. एलो वेरा जेल से मसाज करें: एलो वेरा (Aloe Vera) को उसके औषधीय और उपचारात्मक गुणों के लिए जाना जाता है. यह टिश्यू के उत्थान में भी मदद करता है. ताजे एलो वेरा का रोजाना इस्तेमाल कई तरह के चमत्कार कर सकता है. एलो वेरा की ताजा पत्ती का रस निकालें, 20-30 मिनट तक प्रभावित हिस्से पर लगाकर रखें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

5. स्वस्थ और संतुलित हो डाइट: एक स्वस्थ और संतुलित डाइट (Balanced Diet) से न सिर्फ अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखा जा सकता है, बल्कि डिलीवरी के बाद हुए स्ट्रेच मार्क्स को भी कम किया जा सकता है. अपनी डाइट में ढेर सारे फल और सब्जी शामिल करें. अपनी डाइट में ताजे फलों का रस और नारियल पानी जैसे स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थ की मात्रा बढ़ा दें. जंक फूड (Junk Food), डिब्बाबंद खाना, तला-भुना खाना और सोडियम इनटेक (Sodium Intake) को कम से कम कर दें. चीनी युक्त सॉफ्ट ड्रिंक्स के बजाय ग्रीन टी लें. डॉक्टर से सलाह लेकर विटामिन (Vitamin) और मिनरल्स (Minerals) के सप्लीमेंट्स (Supplements) भी लिए जा सकते हैं.

6. शिया बटर/कोकोआ बटर क्रीम का इस्तेमाल: शिया (Shea) और कोकोआ बटर (Cocoa Butter) त्वचा को नमी प्रदान कर पोषित करते हैं. इनकी मदद से त्वचा की इलास्टिसिटी को बरकरार रखा जा सकता है. ये त्वचा को सूखा होने से बचाते हैं और स्ट्रेच मार्क्स भी कम करते हैं. आप प्रभावित जगर पर शिया बटर या कोकोआ बटर युक्त मॉइश्चराइजर (Moisturizer) लगा सकते हैं.

स्ट्रेच मार्क्स की वजह से परेशान होने की जरूरत नहीं है. इन्हें मातृत्व की निशानी माना जाता है. नियमित व्यायाम, संतुलित और स्वस्थ डाइट और सेहतमंद दिनचर्या की मदद से इन्हें कम किया जा सकता है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

VIDEO