Pregnancy के दौरान आम हैं त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं, ऐसे रखें अपना ख्याल
Advertisement

Pregnancy के दौरान आम हैं त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं, ऐसे रखें अपना ख्याल

किसी भी महिला के लिए गर्भावस्था (Pregnancy) का दौर बेहद खूबसूरत होता है. इस दौरान ये स्किन केयर टिप्स (Skin Care Tips) आपके काम जरूर आएंगे.

प्रेगनेंसी में ऐसे रखें त्वचा का ख्याल

नई दिल्ली: किसी भी महिला के लिए गर्भावस्था (Pregnancy) का दौर बेहद खूबसूरत होता है. जैसे-जैसे शरीर एक नई जान को दुनिया में लाने के लिए खुद को तैयार कर रहा होता है, वैसे ही त्वचा (Skin), बाल (Hair) और मूड (Mood) में भी भारी बदलाव आते हैं. कुछ महिलाओं का प्रेगनेंसी का दौर बेहद आराम से निकल जाता है और उन्हें त्वचा या बालों संबंधी कोई भी समस्या नहीं होती है, जबकि कुछ प्रेगनेंट महिलाओं को त्वचा पर काफी फर्क महसूस होता है. उनकी त्वचा डल होने लगती है और उस पर दाग-धब्बों या पिगमेंटेशन (Pigmentation) की समस्या बढ़ जाती है. किसी की एड़ियां फटने लगती हैं और तो किसी के स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) या पेट के आस-पास वाले हिस्से में खुजली से परेशानी होने लगती है.

  1. हर महिला के लिए प्रेगनेंसी का दौर बेहद खूबसूरत होता है
  2. हालांकि इस समय कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं से भी गुजरना पड़ता है
  3. त्वचा की किसी भी समस्या के लिए घरेलू नुस्खों का ही इस्तेमाल करें

प्रेगनेंसी में हॉर्मोनल बदलाव
प्रेगनेंसी के दौरान हर महिला अलग तरह के एहसासों से गुजरती है. कहीं न कहीं उन्हीं एहसासों और हॉर्मोनल (Hormonal) उतार-चढ़ाव का असर होने वाली मां की त्वचा और बालों पर भी पड़ने लगता है. इस दौरान किसी भी तरह की केमिकल युक्त क्रीम या केमिकल ट्रीटमेंट (Chemical Treatment) लेने से बचना चाहिए. बेहतर होगा कि आप घरेलू नुस्खों पर भरोसा करें और उनमें ही अपनी हर समस्या का समाधान ढूंढें. उसके अलावा अपने खान-पान का रूटीन भी नियमित करें. अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां, फल, मेवा, पानी और सेहतमंद अनाज शामिल करें. इस दौरान जंक फूड, बाहर का डिब्बाबंद खाना, एल्कोहॉल और सॉफ्ट ड्रिंक्स के सेवन से भी बचें. प्रेगनेंसी के हर महीने के साथ डाइट (Diet) में भी बदलाव किया जाना चाहिए.
कॉस्मेटिक डर्मटोलॉजिस्ट और डर्मटो-सर्जन डॉ. रिंकी कपूर से जानिए, प्रेगनेंसी में कैसे करें त्वचा की देखभाल.

यह भी पढ़ें- बेहद कम समय में चेहरे का ग्लो बढ़ा देंगे ये देसी फेस पैक, आजमाकर तो देखिए

गर्भावस्था में जरूरी है स्किन केयर
गर्भावस्था के दौरान हर महिला अलग तरह के हॉर्मोनल बदलावों से गुजरती है. हालांकि, स्किन केयर (Skin Care) से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं, जिनका ख्याल सभी को रखना चाहिए. मसलन, बाहर निकलते समय सनस्क्रीन (Sunscreen) जरूर लगाएं और हैट भी पहनें. इससे चेहरे पर डार्क स्पॉट्स (Dark Spots) की समस्या नहीं होगी और आप सूरज की तेज और हानिकारक किरणों से भी बच जाएंगी. ये स्किन केयर टिप्स (Skin Care Tips) आपके काम जरूर आएंगे-

1. सैलिसिलिक एसिड/रेटिनॉइड (Salicylic Acid/or Retinoid), आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) और ओरल टेट्रासाइक्लिन (Oral
Tetracycline) युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें. ये होने वाले बच्चे के लिए हानिकारक माने जाते हैं.
2. मेकअप और स्किन केयर में खुशबू विहीन पदार्थ (Fragrance Free Products) और नॉन-कोमेडोजेनिक (Non-Comedogenic) चुनें.
3. रात को सोने से पहले अपना मेकअप (Makeup) जरूर हटाएं.
4. स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से बचने के लिए पेट, जांघों और हिप्स के आस-पास की त्वचा को मॉइश्चराइज (Moisturise) करती रहें.

यह भी पढ़ें- Skin Care: हर सुबह उठते ही सबसे पहले करें ये काम, चमक उठेगा चेहरा

5. अपने चेहरे को दिन में 2 बार हल्के गुनगुने पानी से साफ करें.
6. चेहरे की त्वचा को ज्यादा स्क्रब (Scrub) न करें. आप कोमल कपड़े से उसे एक्सफोलिएट (Exfoliate) कर सकती हैं.
7. चेहरे को खुजलाने या त्वचा को खींचने से बचें.
8. मुंहासों के लिए टॉपिकल बेन्जॉयल परॉक्साइड (Topical Benzoyl Peroxide), एजेलैइक एसिड (Azelaic Acid) और ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic Acid) युक्त पदार्थों का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन उसे लगाने से पहले किसी स्किन केयर एक्सपर्ट (Skin Care Expert) से राय लेना बेहतर रहेगा.
9. अपने तकिए का कवर और तौलिया बदलती रहें.

स्किन केयर के घरेलू नुस्खे
प्रेगनेंसी के दौरान चेहरे पर केमिकल प्रोडक्ट्स लगाना काफी हानिकारक माना जाता है. इसलिए अपनी त्वचा पर बाजार के केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय ये घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) आजमाएं.

1. झांइयों के इलाज के लिए कच्चा आलू काटकर चेहरे पर लगाएं. आप कच्चे आलू को ग्रेट (Grate) कर उसमें नींबू या खीरे का रस मिलाकर फेस पैक भी बना सकती हैं.
2. चेहरे, अंडरआर्म्स और प्राइवेट पार्ट्स पर ताजे एलो वेरा (Aloe Vera) का रस लगाएं.
3. पपीते के छिलके के पाउडर में हल्दी, एलो वेरा का गूदा, मुल्तानी मिट्टी और दूध मिलाकर फेस मास्क (Face Mask) बनाएं. इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें और फिर पानी से साफ कर लें. इस फेस पैक की मदद से चेहरे पर निखार आएगा और रक्त संचार भी बेहतर होगा.
4. बादाम के साथ केसर के कुछ धागे पीस लें. पेस्ट में दूध मिलाएं और चेहरे के झांइयों वाले हिस्सों पर लगाएं. पेस्ट के अच्छी तरह से सूख जाने के बाद चेहरा धो लें. इस मास्क से त्वचा का रंग हल्का और एकसार हो जाएगा.
5. स्ट्रेच मार्क्स वाले हिस्सों पर चंदन का तेल लगाएं.

यह भी पढ़ें- Hair Care: मॉनसून में इन 5 तरीकों से रखें अपने Curly Hair का ख्याल

6. 50 मिली तिल के तेल में 20 बूंदें लैवेंडर ऑयल (Lavender Oil), 5 बूंदें नेरोली ऑयल (Neroli Oil) और 10 मिली व्हीट जर्म ऑयल (Wheat Germ Oil) मिलाकर मसाज ऑयल (Massage Oil) बनाएं. सोने से पहले तेलों के इस मिश्रण को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं.
7. अपने होंठों को फटने से बचाने के लिए उन पर नियमित तौर से घी या वैसलीन (Vaseline) लगाएं.
8. गुलाब के पाउडर में दूध की क्रीम या नारियल तेल मिलाकर लगाने से एड़ियों को फटने से बचाया जा सकता है.
9. 10 मिली चंदन के तेल में 5 मिली गुलाब जल मिलाएं. फिर उसमें 20 मिली व्हीट जर्म तेल और 100 मिली तिल का तेल मिलाएं. तेल के इस मिश्रण से पूरे शरीर पर मसाज करें.
10. घर में बनाए गए मक्खन में हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को आंखों के आस-पास की त्वचा पर लगाएं.
11. मुंहासों के इलाज के लिए चेहरे पर शहद लगाएं. यह एंटीसेप्टिक (Antiseptic) का काम करेगा.
12. दही त्वचा को डिटॉक्सिफाई (Detoxify) करता है. अपनी त्वचा पर दही से 2-3 मिनट तक मसाज करें. इससे चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाने, पोर्स (Pores) को बंद करने और झुर्रियों को कम करने में मदद मिलेगी.

प्रेगनेंसी के दौरान चेहरे के लिए घरेलू नुस्खे आजमाने के साथ ही अपनी डाइट में अच्छा खान-पान और मन में अच्छे विचार भी शामिल करें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news