सर्दियों में आंखों का रखें खास ख्याल, अपनाएं ये आसान टिप्स

अगर आपको सर्दियों में दिन के वक्त काफी देर तक बाहर रहना पड़ता है तो आपको सन ग्लासेज का प्रयोग करना चाहिए. यह आपकी आंखों की रक्षा करता है.

सर्दियों में आंखों का रखें खास ख्याल, अपनाएं ये आसान टिप्स
अक्सर सर्दियों में ड्राई-आई सिंड्रोम होने का खतरा रहता है.

नई दिल्ली: सर्दी के मौसम में हम अक्सर खुद को ढक कर रखते हैं और इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि शरीर पूरी तरह से ढका हो लेकिन इस दौरान आंखें खुली ही रहती हैं. सर्द हवाओं का आंखों पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है. सर्दियों के इस मौसम में आंखों में जलन, धुंधलापन और देखने में किसी अन्य प्रकार कि दिक्कत को नजरअंदाज न करें और अगर आपको भी ऐसी कोई दिक्कत महसूस होती है तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से अपनी आंखों को सुरक्षित रख सकते हैं. 

सन ग्लास का प्रयोग करें- अगर आपको सर्दियों में दिन के वक्त काफी देर तक बाहर रहना पड़ता है तो आपको सन ग्लासेज का प्रयोग करना चाहिए. यह आपकी आंखों की रक्षा करता है. सन ग्लास लगाने से ठंडी हवा सीधे आपकी आंखों में नहीं लगती और आपकी आंखों को शुष्क होने से बचाती हैं और यदि आप बर्फीली जगह पर जाते हैं तो फिर आपको अवश्य ही सन ग्लास पहनने चाहिए क्योंकि बर्फ सूरज के यूवी प्रकाश का 80 प्रतिशत तक रिफ्लैक्ट करता है. 

आईड्राप्स डालें- सर्दियों में घर के बाहर ठंडी हवा और घर के अंदर गर्म हवा के कारण अक्सर ड्राई-आई सिंड्रोम होने का खतरा रहता है. आंखों में नमी की कमी की समस्या के कारण आंखों को काफी नुकसान होता है. ऐसी स्थिति में लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करना चाहिए. आपको ये आई ड्रॉप किसी भी मेडिकल स्टोर से प्राप्त हो सकती है. 

ज्यादा पानी पीएं- जिस तरह गर्मी में अधिक पानी पीने से शरीर को फायदा होता है उसी तरह सर्दियों में भी अधिक पानी पीना शरीर के लिए आवश्यक है. यदि आप रोजाना प्रयाप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे आपको ड्राय आई की समस्या नहीं होगी और आपको लाभ होगा. खासतौर पर यदि आप सर्द और शुष्क हवा में घर से बाहर निकलते हैं. 

हाथों को दूर रखें- ड्राय आई की स्थिति में आंखों में खुजली और जलन होती है और इस वजह से लोग अपने हांथों से लगातार आंखें मलते रहते हैं. लोगों को लगता है कि ऐसा करने से उन्हें राहत मिलेगी लेकिन असल में इससे स्थिति और खराब हो जाती है. इससे आपकी आंखों में दर्द हो सकता है और आंखें लाल हो सकती हैं. वहीं आपके हाथ हमेशा साफ नहीं होते, आपके हाथों में कई बेक्टीरिया होते हैं जिससे आपकी आंख में इंफेक्शन होने की भी संभावना रहती है. 

कंप्यूटर से लें ब्रेक- यदि आप कंप्यूटर और लैपटॉप पर काफी देर तक तक काम करते हैं तो उससे भी आपकी आंखों के शुष्क होने की और जल्दी थकने की संभावना रहती है. कंप्यूटर पर काम करते वक्त थोड़ी थोड़ी देर का ब्रेक अवश्य लें और कुछ देर के लिए कंप्यूटर की स्क्रीन पर ना देंखें.