बारिश मौसम में रास्तों पर चलते समय अक्सर सफेद कपड़ों पर कीचड़ मिट्टी के दाग लग जाते हैं. ये दाग इतने जिद्दी नेचर के होते हैं कि साबुन डिटर्जेंट से रगड़कर धोने पर भी अपने निशान कपड़े पर छोड़ जाते हैं. यदि आप भी इससे परेशान हैं तो इस समस्या को सुलझाने के लिए हमारे पास कई घरेलू उपाय हैं जो इन दागों को आसानी से हटा सकते हैं. चलिए जानते हैं-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लाइम और नमक

यह एक प्राकृतिक और प्रभावशाली उपाय है जो गंदे कपड़ों के दागों को हटाने में मदद करता है. एक कप पानी में दो चम्मच नमक और दो चम्मच लाइम का रस मिलाएं. इस मिश्रण को दाग पर लगाकर 20-30 मिनट तक रखें. फिर कपड़े के हल्के गर्म पानी से धोकर सुखा लें.


सोडा बाइकार्बोनेट

यह भी एक अच्छा उपाय है गंदे कपड़ों के लिए. एक गिलास पानी में दो चम्मच सोडा बाइकार्बोनेट मिलाएं और इसे दाग पर लगाएं. 20-30 मिनट के बाद कपड़े को साफ पानी से धो लें. 

इसे भी पढ़ें-सूखने के बाद कपड़ों में रह जाते हैं डिटर्जेंट के धब्बे, सफेद दागों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स


 


विनेगर

विनेगर भी गंदे कपड़ों के लिए बहुत प्रभावी होता है. ऐसे में एक बड़ा चम्मच विनेगर को एक कप पानी में मिलाएं और इसे दाग पर लगाएं. इसे भी 20-30 मिनट तक रखें और फिर धो लें.


डिटर्जेंट और अमोनिया

यदि दाग ज्यादा गहरा है तो एक बड़े चम्मच डिटर्जेंट और एक छोटा चम्मच अमोनिया को गर्म पानी में मिलाएं. इस मिश्रण को दाग पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. फिर कपड़े को हल्के गर्म पानी से धो लें. 

इसे भी पढ़ें- कपड़े पर लग गया है तेल का दाग तो घबराने की जरूरत नहीं, बिना पानी- डिटर्जेंट इन 4 चीजों से तुरंत करें साफ


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.