पुराने और मैले ट्रॉली बैग की कैसे करें सफाई? ट्रैवलिंग से पहले कर लें ये काम
Advertisement
trendingNow12461272

पुराने और मैले ट्रॉली बैग की कैसे करें सफाई? ट्रैवलिंग से पहले कर लें ये काम

Trolley Bag Ki Safaai Kaise Karen: सूटकेस गंदा हो तो बुरा लगता है, लेकिन कई लोगों को इसकी सफाई के बारे में सोचकर ही कोफ्त होने लगती है, अगर आप कुछ खास तरीके अपनाएंगे तो ये मुश्किल काम भी आसान हो जाएगा. 

पुराने और मैले ट्रॉली बैग की कैसे करें सफाई? ट्रैवलिंग से पहले कर लें ये काम

How To Clean Dirty Trolley Bag: ट्रैवलिंग के दौरान ट्रॉली बैग हमारा सबसे खास साथी होता है, लेकिन बार-बार इस्तेमाल करने पर इसमें काफी धूल और गंदगी जमा हो जाती है और ये पुराना लगने लगता है. गंदे सूटकेस को साफ करना काफी लोगों के लिए चैलेंजिंग टास्क हो सकता है, लेकिन सही तरीकों को अपनाकर इसे नए जैसा बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं कि पुराने और मैले ट्रॉली बैग की सफाई कैसे की जा सकती है, ताकि वो नए जैसे चमकदार बन जाएं

गंदे ट्रैवल बैग की सफाई कैसे करें?

1. सफाई की तैयारी

ट्रॉली बैग की सफाई शुरू करने से पहले इसे खाली कर लें. सभी पॉकेट और चेम्बर्स को अच्छी तरह से जांच लें ताकि उसमें कोई जरूरी सामान या पैसे वगैरह न रह जाए. अगर ट्रॉली बैग के अंदरूनी हिस्से में किसी प्रकार की गंदगी या धूल है, तो उसे वैक्यूम क्लीनर से साफ कर लें.

2. बाहरी सफाई

ट्रॉली बैग के बाहरी हिस्से की सफाई के लिए सबसे पहले सूखे कपड़े से सारी धूल और मिट्टी को पोंछ लें. अगर ट्रॉली बैग हार्ड मटेरियल का है, तो आप पानी में थोड़ा डिटर्जेंट मिलाकर गीले कपड़े से साफ कर सकते हैं. हल्के हाथों से रगड़ने पर ट्रॉली बैग की सतह से जमी गंदगी साफ हो जाएगी. अगर ट्रैवल बैग कपड़े या नाइलॉन का है, तो आप किसी सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें ताकि सरफेस पर कोई खरोंच न आए.

3. जिद्दी दाग हटाएं

अगर ट्रॉली बैग पर जिद्दी दाग लगे हुए हैं, तो आप बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बना सकते हैं. इस पेस्ट को दाग वाली जगह पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर गीले कपड़े से पोंछ लें. ये तरीका खास तौर से तब कारगर होता है जब ट्रॉली बैग पर तेल या चाय-कॉफी के दाग लगे हों.

4. अंदरूनी सफाई

ट्रॉली बैग के अंदरूनी हिस्से की सफाई के लिए भी वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें. अगर अंदरूनी कपड़ा बदबूदार या मैला है, तो आप हल्के डिटर्जेंट वाले पानी से गीले कपड़े का उपयोग कर सकते हैं. ध्यान रखें कि ट्रॉली बैग के अंदरूनी हिस्से को ज्यादा गीला न करें, क्योंकि इससे उसे सुखाने में वक्त लग सकता है. बाद में इसे सूखने के लिए धूप में रखें ताकि किसी तरह की नमी न रहे. मॉइस्चर रहने पर कप

5. सुगंध और ताजगी के लिए

सफाई के बाद, सूटकेस में सुगंधित पाउच या ड्रायर शीट्स रख सकते हैं, ताकि जब आप इसे अगली बार खोलें तो इसमें से ताजगी भरी खुशबू आए. ये तरीका लंबे समय तक ट्रॉली बैग को स्मेल फ्री बनाए रखने में मदद करता है.

Trending news