कपड़े पर लग गया है तेल का दाग तो घबराने की जरूरत नहीं, बिना पानी- डिटर्जेंट इन 4 चीजों से तुरंत करें साफ
Advertisement
trendingNow12311166

कपड़े पर लग गया है तेल का दाग तो घबराने की जरूरत नहीं, बिना पानी- डिटर्जेंट इन 4 चीजों से तुरंत करें साफ

Oil Stains Remover: खाना बनाते समय कई बार बर्तन से तेल झिटक कर कपड़ों पर लग जाता है. ऐसे में इसे हटाने के लिए डिटर्जेंट से धोना ही एकमात्र उपाय नहीं है. यहां बताए गए तरीकों से बिना ज्यादा मेहनत तेल के दाग को आप खड़े-खड़े निकाल सकते हैं.

 

कपड़े पर लग गया है तेल का दाग तो घबराने की जरूरत नहीं, बिना पानी- डिटर्जेंट इन 4 चीजों से तुरंत करें साफ

कपड़ों पर कभी न कभी तेल का दाग लग ही जाता है, चाहे वो खाने का तेल हो या गाड़ी की ग्रीस. ऐसे में अगर आप तुरंत धोने की स्थिति में नहीं हैं, तो भी घबराने की जरूरत नहीं है! कुछ आसान घरेलू नुस्खों से आप बिना धोए ही जिद्दी तेल के दागों को हटा सकते हैं. तो आइए जानते हैं ऐसे ही 5 कारगर तरीके-

बेकिंग पाउडर

सबसे पहले एक साफ रुमाल से जितना हो सके उतना तेल सोख लें. फिर दाग पर बेकिंग पाउडर या कॉर्नस्टार्च छिड़क दें. इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें, ताकि पाउडर तेल को सोख ले. इसके बाद, रुमाल या ब्रश से पाउडर को हटा दें. अगर दाग पूरी तरह से नहीं गया है, तो आप इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- सफेद कपड़ों की धुलाई:  White Clothes को धोते समय डिटर्जेंट के साथ मिलाएं किचन में रखी ये चीज, रिजल्ट उड़ा देगा होश

डिश सोप

थोड़े से गुनगुने पानी में एक बूंद माइल्ड डिश सोप मिलाएं. इस घोल में एक साफ कपड़ा भिगोएं और फिर उसे निचोड़ लें. धीरे-धीरे दाग को इस गीले कपड़े से थपथपाएं. ध्यान दें कि रगड़ना नहीं है. साफ पानी में दूसरा कपड़ा भिगोकर दाग को साफ कर लें. आखिर में, कपड़े को हवा में सुखाएं.

बर्फ

अगर तेल का दाग अभी-अभी लगा है, तो आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं. बर्फ के टुकड़े को दाग पर रगड़ें. ठंड से तेल जम जाएगा. जमे हुए तेल को चाकू से हटा दें. इसके बाद, सूखे कपड़े से बचा हुआ तेल सोख लें.

टेलकम पाउडर

बेकिंग पाउडर की तरह ही, आप तेल के दाग पर टेलकम पाउडर भी लगा सकते हैं. इसे 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें. फिर ब्रश से पाउडर को हटा दें. जरूरत पड़ने पर, आप इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

Trending news