Tea Side Effects: High BP के पेशेंट के लिए अच्छी नहीं है इस मसाले की चाय, बेहतर है कि न पिएं
Advertisement
trendingNow11724614

Tea Side Effects: High BP के पेशेंट के लिए अच्छी नहीं है इस मसाले की चाय, बेहतर है कि न पिएं

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वो क्या खा रहे हैं, क्योंकि अगर तकलीफ बढ़ जाएगी तो हार्ट अटैक का खतरा पैदा हो सकता है. 

Tea Side Effects: High BP के पेशेंट के लिए अच्छी नहीं है इस मसाले की चाय, बेहतर है कि न पिएं

Ginger Tea Side Effects: भारत में चाय पीने वाले लोगों की कमी नहीं है, शौक का आलम ये है कि पानी के बाद चाय को सबसे ज्यादा सेवन किया जाने वाला पेय पदार्थ है. इसमें लोग तरह तरह के मसाले मिलाना पसंद करते हैं. खासकर एक बड़ी तादाद अदरक की चाय पीने वालों की है. अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसलिए इसे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये मसाला सर्दी, खांसी और जुकाम के खिलाफ काफी असरदार है, ये इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है ,साथ ही डाइजेशन को बेहतर करने के लिए भी लोग इसका सेवन करते हैं, लेकिन ये मसाला नुकसानदेह भी साबित हो सकता है.

हाई बीपी के मरीज न पिएं अदरक वाली चाय
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि जिस तरह हर चीज में फायदे और नुकसान दोनों ही छिपे होते हैं, वैसा ही हाल अदरक का भी है. हाई ब्लड पेशर (High Blood Pressure) के मरीजों को अदरक वाली चाय (Ginger Tea) नहीं पीनी चाहिए क्योंकि ये उनके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है. साथ ही इसे पीने से चक्कर और कमजोरी जैसी परेशानियां भी पेश आ सकती है.

अदरक वाली चाय के अन्य नुकसान

1. बेचैनी 
अगर आपको अक्सर बेचैनी की शिकायत रहती है, तो अदरक की चाय पीना बंद कर दें, क्योंकि ये डाइजेशन के प्रोसेस को तेज कर देता है, जिसके वजह से बेचैनी बढ़ सकती है.

2. पेट में जलन
वैसे तो अदरक को डाइजेशन के लिए बेहतर माना जाता है, लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करेंगे तो ये सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता क्योकि इस मसाले में जिंजरोल पाया जाता है जो पेट में अधिक एसिड रिलीज कर सकता है जिसकी वजह से पेट में जलन की शिकायत हो सकती है. इसलिए अदरक को सीमित मात्रा में ही खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news