Health Tips: क्या आप भी मोजे पहनकर सोते हैं? ठंड भगाने के चक्कर में पड़ जाएंगे लेने के देने, कभी न करें ये गलती
Advertisement

Health Tips: क्या आप भी मोजे पहनकर सोते हैं? ठंड भगाने के चक्कर में पड़ जाएंगे लेने के देने, कभी न करें ये गलती

Winter Health Tips: भारत में इस साल ठंड ने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ रही है. पूरे उत्तर भारत में तापमान लगातार नीच गिरता जा रहा है. ठंड और शीत लहर ने लोगों को परेशान कर रखा है. पहाड़ी इलाकों की बात करें तो यहां बारिश और बर्फबारी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है.

Health Tips: क्या आप भी मोजे पहनकर सोते हैं? ठंड भगाने के चक्कर में पड़ जाएंगे लेने के देने, कभी न करें ये गलती

Winter Health Tips: भारत में इस साल ठंड ने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ रही है. पूरे उत्तर भारत में तापमान लगातार नीच गिरता जा रहा है. ठंड और शीत लहर ने लोगों को परेशान कर रखा है. पहाड़ी इलाकों की बात करें तो यहां बारिश और बर्फबारी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. पहाड़ों पर तापमान शून्य या उससे नीचे भी आंका जा चुका है. ऐसे में लोग ठंड से बचने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं. इसमें खूब सारे कपड़े पहनना तो आम बात है. लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कुछ लोग पैरों को गर्म करने के लिए रात के वक्त मोजे पर पहनकर सो जाते हैं. लेकिन क्या मोजे पहनकर सोना सही है? इसका आपके स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ सकता है? इसके साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं? आइये आपको बताते हैं एक्सपर्ट इस बारे में क्या कहते हैं...

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ठंड के दिनों में मोजा पहनना गलत नहीं है. बशर्ते आपको कोई स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कत पहले से ना हो. पैरों को ठंड से बचाना सही आदत है. इससे आप पूरी सर्दी में स्वस्थ रहेंगे. डॉक्टरों का कहना है कि पैरों में ठंड जल्दी लगती है ऐसे में मोजा पहनना सही है. ठंड लगने से रक्‍त वाहिकाएं सिकुड़ती हैं और यह ब्लड प्रेशर पर इफेक्ट डालता है.

ऐसे में यह आपके ऊपर है कि आप मोजे पहनकर सोने में सहज हैं और आपको इससे नींद भी अच्छी आ रही है तो मोजा पहनकर सोने में कोई दिक्कत नहीं है. ठंड के दिनों में रात के वक्त मोजे पहनकर सोने से पैरों की अच्छी देखभाल होती है. ठंड में पैर की एड़ी फटने की समस्या आम होती है. मोजे पहनने से ये समस्या भी दूर होती है.

इतना ही नहीं मोजे पहनकर रात में सोने से ठंड के दिनों में आपका ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है. यह ध्यान देना चाहिए कि मोजा सूती हो और साफ-सुथरा हो. यह भी ध्यान देना चाहिए कि मोजे सिंथेटिक न हो इससे आपोक स्किन से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

कुछ एक्सपर्ट्स यह भी कहते हैं कि यह स्वास्थ्य को दिक्कत पहुंचा सकता है. टाइट मोजे पहनने से ब्‍लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है. अगर चोट लगी हो तो मोजा पहनकर सोना आपको दिक्कत में डाल सकता है. मोजा पहनने से घाव में इन्फेक्शन हो सकता है और इसके सूखने में भी दिक्कत हो सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news