Strawberry Benefits: यह छोटी-सी बेरी कैंसर से करती है बचाव! जानें इसके अनोखे फायदे
Advertisement
trendingNow11898036

Strawberry Benefits: यह छोटी-सी बेरी कैंसर से करती है बचाव! जानें इसके अनोखे फायदे

Strawberry Benefits For Health: लाल रंग की स्ट्रॉबेरी आपने बाजार में खूब देखी होगी. लेकिन क्या आप इसके फायदों के बारे में जानते हैं? स्ट्रॉबेरी हमारी सेहत के लिए वरदान है. यह जूसी फ्रूट स्किन से लेकर दिल को स्वस्थ रखने में लाभदायक होता है. आइये जानें इसके अन्य फायदे....

 

Strawberry Benefits: यह छोटी-सी बेरी कैंसर से करती है बचाव! जानें इसके अनोखे फायदे

Benefits Of Strawberry For Health: बेरीज में स्ट्रॉबेरी एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल आइस क्रीम से लेकर केक तक में किया जाता है. आपने स्ट्रॉबेरी फ्लेवर के बहुत से बेकरी प्रोडक्ट्स का सेवन किया होगा. हालांकि ये टेस्ट में बहुत ही लाजवाब भी होता है. बहुत से लोगों को स्ट्रॉबेरी शेक भी बहुत पसंद होता है. स्वाद के साथ-साथ ही स्ट्रॉबेरी सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी मानी जाती है. 

आपको बता दें, स्ट्रॉबेरी में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे मिनरल्स, पौटेशियम, मैंगनीज और विटामिन पाए जाते हैं. इतना ही नहीं स्ट्रॉबेरी खासकर हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है. आज हम आपको बताएंगे कि स्ट्रॉबेरी किन-किन चीजों में फायदेमंद होती है....

1. दिल रहता है हेल्दी
स्ट्रॉबेरी शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लीसेराइड को कम करता है. दरअसल, इन दोनों के कम होने से दिल की बीमारियां अधिक नहीं होती हैं. ऐसे में अगर दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो स्ट्रॉबेरी को अपनी डाइट में शामिल करें. इससे ग्लूकोस टूटने की प्रक्रिया धीमा होती है. जिसकी वजह से ब्लड शुगर कम होता है और शुगर की बामारी होने का खतरा कम होता है.

2. कैंसर से होता है बचाव
आज के समय में गड़बड़ लाइफस्टाइल के चलते कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा लोगों को अधिक रहता है. ऐसे में स्ट्रॉबेरी के सेवन से इस बीमारी से बचाव किया जा सकता है. स्ट्रॉबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर पाए जाते हैं. इससे ऑक्सीडेशन और इन्फ्लेमेशन रुकता है. साथ ही स्ट्रॉबेरी में एल्जिक ऐसिड भी होते हैं जो कैंसर से बचाव में मददगार होते हैं.

3. इम्युनिटी बढ़ती है
आपको बता दें, स्ट्रॉबेरी में भरपूर विटामिन सी होता है. विटामिन सी शरीर के घाव को तेजी से भरता है. स्ट्रॉबेरी के सेवन से हमारे रेस्पिरेटरी में होने वाले इंफेक्शन की संभावना कम होती है. इस तरह से शरीर की बी और टी सेल्स बनने में मदद मिलती है. ये सेल्स हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news