Strengthen Bones: हड्डियां मजबूत करने के लिए क्या खाएं, 30 की उम्र पार करने के बाद नहीं होगा दर्द
Advertisement
trendingNow11223941

Strengthen Bones: हड्डियां मजबूत करने के लिए क्या खाएं, 30 की उम्र पार करने के बाद नहीं होगा दर्द

Strengthen Bones: हड्डियां मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए क्या नहीं ये बहुत बड़ा सवाल है. तो आपको साफ शब्दों में बताएं तो आपको अपनी डाइट में कैल्शियम युक्त चीजों को शामिल करना होगा, जिससे इस प्रकार की कोई कमी न हो.

इन चीजों के खाने से हड्डियां होंगी मजबूत

Strengthen Bones: 30 साल की उम्र क्रॉस करते ही महिलाओं में हड्डियों के दर्द की शिकायत शुरू जाती है. दरअसल, इस प्रकार की दिक्कत सही दिनचर्या फॉलो न करने और डाइट बेहतर नहीं लेने के चलते होती है. तो ऐसे में आपको उम्र के बढ़ने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत करने पर भी ध्यान देना होगा नहीं तो आगे चलकर आपके सिर्फ दर्द ही बढ़ेगा. तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि ऐसी कौन-सी चीजें खानी चाहिए, जिससे इस प्रकार का दर्द न हो.

डाइट में शामिल करें ये ड्राई फ्रूट्स

कुछ ड्राई फ्रूट ऐसे होते हैं, जिसकी मदद से आपकी हड्डियां मजबूत हो सकती है. दरअसल, ऐसे ड्राई फ्रूट्स में अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जिससे हड्डियों में दर्द की शिकायत नहीं होती है. इसमें आप काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश शामिल कर.सकते हैं.

गुड से बॉडी में मिलेगा कैल्शियम 

इसके साथ ही कम लोग जानते हैं कि बॉडी में कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए गुड़ भी किसी से कम नहीं है. यदि आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो अच्छी मात्रा में आपको कैल्शियम मिलेगा, जिससे हड्डियां दर्द नहीं करेगी.

इन फलों से भी होगा फायदा

जैसा ही सभी जानते हैं कि खट्टे फलों में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है. ऐसे में आप विटामिन सी, विटामिन डी जैसी चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इससे आपको फायदा मिलेगा. साथ ही हरी सब्जियों को भी अपनी डाइट में शामिल करें. वहीं अड़ा भी कैल्शियम का अच्छा मध्याम है. इससे भी आपको फायदा मिल सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news