Sweet Dish: कर रही हैं हरियाली तीज सेलिब्रेट तो घर पर बनाएं टेस्टी केसर फिरनी, देखें रेसिपी
Advertisement

Sweet Dish: कर रही हैं हरियाली तीज सेलिब्रेट तो घर पर बनाएं टेस्टी केसर फिरनी, देखें रेसिपी

Kesar Firni Recipe On Hariyali Teej: आज हरियाली तीज का त्योहार धूम-धाम से मनाया जा रहा है. इस सेलिब्रेशन में आप घर पर मीठे में कुछ खास बना सकती हैं. आज हम आपको बताएंगे केसर फिरनी बनाने की रेसिपी के बारे में. इस त्योहार पर केसर फिरनी खाकर सभी का दिल खुश हो जाएगा.    

 

Sweet Dish: कर रही हैं हरियाली तीज सेलिब्रेट तो घर पर बनाएं टेस्टी केसर फिरनी, देखें रेसिपी

Sweet Dish Kesar Firni On Hariyali Teej 2023: आज 19 अगस्त को देशभर की महिलाएं हरियाली तीज का त्योहार धूम-धाम से मना रही हैं. इस दिन शंकर-पार्वती की विशेष पूजा होती है. सुहागिन महिलाएं अपने पति की दीघार्यु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. साथ ही मां पार्वती से अखंड सौभाग्य का वरदान प्राप्त करती हैं. आज के दिन रात भर महिलाएं और कुवांरी लड़कियां 
अपने घर-परिवार में पूजा, भजन-कीर्तन करती हैं. 

इस त्योहार की ‘मिठास’ बढ़ाने के लिए कई तरह की स्वीट डिशेस बाजार से घर में आती हैं. साथ ही लोग घर में भी विशेष प्रकार की मिठाइयां बनाते हैं. अगर आज आप भी हरियाली तीज सेलिब्रेट कर रही हैं, तो घर में कुछ खास बना सकती हैं. जिसे खाकर सभी का दिल खुश हो जाएगा. इस बार हम स्वीट डिश में बनाना सीखेंगे केसर फिरनी की रेसिपी. ये स्वाद में बेहद टेस्टी होती है....

केसर फिरनी बनाने के लिए सामग्री-

चावल – 2 कप
दूध – 1 लीटर
पिस्ता कटा हुआ - 1 चम्मच
काजू के टुकड़े – 1 चम्मच
हरी इलायची कुटी हुई – आधी चम्मच
केसर – 20 से 25 रेशे
चीनी – आधा कप 

केसर फिरनी बनाने की विधि-

1. केसर फिरनी बनाने के लिए सबसे पहले आपको चावल को साफ करना होगा. फिर इन्हें धोकर आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. थोड़ी देर बाद चावल से पानी को निकाल दें. अब चावल को मिक्सर में हल्का दरदरा पीस लें. इसके बाद एक कड़ाही में दूध डालकर उसे मध्यम आंच पर गर्म करने के लिए चढ़ा दें. दूध में उबाल आने के बाद उसमें पिसे हुए चावल डाल दें. अब इसे अच्छी तरह चलाकर पकाएं. 

2. दूसरे स्टेप में चावल को पकने दें और गैस धीमी कर दें. अब इसमें कटे हुए काजू के टुकड़े और चीनी स्वादानुसार मिला दें. आप इस फिरनी को लगातार चलाते रहें जब तक ये गाढ़ी न हो जाए. 15 मिनट तक उबालने के बाद इसमें केसर के रेशे भी डाल दें. 

3. अब फिरनी को बड़े चम्मच से अच्छी तरह से मिलाते हुए चलाएं. इसे अच्छे से पकने दें और गैस बंद कर दें. अब आखिर में केसर फिरनी में कुटी हुई इलायची डाल दें. ऊपर से चाहें तो पिस्ता भी डाल सकते हैं. बस तैयार है आपकी टेस्टी केसर फिरनी. इसे गरमा गरम सर्व करें. चाहें तो इसे फ्रिज में एक घंटे रखकर भी खा सकती हैं. 

Trending news