हल्दी के बिना भी स्वादिष्ट लगती हैं ये सब्जियां, क्या आपने खाई हैं?
Advertisement
trendingNow12389046

हल्दी के बिना भी स्वादिष्ट लगती हैं ये सब्जियां, क्या आपने खाई हैं?

हल्दी, भारतीय रसोई का एक प्रमुख मसाला है, जिसका उपयोग लगभग हर दूसरे व्यंजन में किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई स्वादिष्ट व्यंजन ऐसे भी हैं जो हल्दी के बिना भी अपने आप में एक अलग स्वाद पैदा करते हैं? आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही अनोखी सब्जियों के बारे में, जो हल्दी के बिना भी आपके स्वाद कलियों को खुश कर देंगी.

vegetables without turmeric

हल्दी, भारतीय व्यंजनों का एक अहम हिस्सा है. इसका पीला रंग और कड़वा स्वाद खाने को एक अलग ही अंदाज देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई स्वादिष्ट सब्जियां ऐसी भी हैं जो बिना हल्दी के भी बेहद स्वादिष्ट होती हैं? आइए जानते हैं ऐसी कुछ सब्जियों के बारे में.

हल्दी के बिना भी स्वादिष्ट सब्जियां

सफेद ग्रेवी वाली सब्जियां 
पनीर बटर मसाला - पनीर बटर मसाला में हल्दी का इस्तेमाल कम ही किया जाता है. दही, मलाई और मसालों का कॉम्बिनेशन इसे एक अनोखा स्वाद देता है.
मलाई कोफ्ता - मलाई कोफ्ता में भी हल्दी का प्रयोग कम मात्रा में होता है. यह क्रीमी और स्वादिष्ट व्यंजन दही और मलाई से बनता है.

काली मिर्च वाली सब्जियां
मशरूम मसाला - मशरूम मसाला में काली मिर्च का स्वाद काफी हावी रहता है. यह एक शाकाहारी व्यंजन है जो गैर-शाकाहारी लोगों को भी पसंद आता है.
बैंगन भरता - बैंगन भरता में हल्दी की बजाय काली मिर्च और अन्य मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक उत्तरी भारतीय व्यंजन है.

तेज मसालों वाली सब्जियां
चिकन टिक्का मसाला - चिकन टिक्का मसाला में दही, लहसुन, अदरक और अन्य तेज मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी का इस्तेमाल इसमें बहुत कम होता है.
मछली करी - मछली करी में हल्दी की बजाय धनिया, जीरा और अन्य मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है.

दही और दही के उत्पादों से बनी सब्जियां
दही भिंडी - दही भिंडी में दही, धनिया और अन्य मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, यह एक हल्का और स्वादिष्ट व्यंजन है.
रायता - रायता में दही, खीरा, टमाटर और अन्य सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक ठंडा और ताज़ा व्यंजन है.

हल्दी के बिना स्वादिष्ट क्यों?
अन्य मसालों का जायका - हल्दी के अलावा भी कई ऐसे मसाले हैं जो खाने को स्वादिष्ट बना सकते हैं. जैसे कि दही, लहसुन, अदरक, धनिया, जीरा आदि.
स्वाद का संतुलन - हल्दी का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है. बिना हल्दी के व्यंजन में अन्य मसालों का स्वाद बेहतर तरीके से सामने आता है.
स्वास्थ्य लाभ - कुछ लोगों को हल्दी से एलर्जी हो सकती है. ऐसे लोगों के लिए हल्दी के बिना व्यंजन एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

Trending news