Watermelon: फ्रिज में इस तरह न रखें तरबूज, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान
Advertisement
trendingNow11209607

Watermelon: फ्रिज में इस तरह न रखें तरबूज, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

भारत के ज्यादातर इलाकों में आजकल भीषण गर्मी पर रही है, कई शहरों में दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार जा रहा है. चिलचिलाती धूप और पसीने की हालत में लोग खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ताजे और रसीले फलों का सेवन करते हैं.

Watermelon: फ्रिज में इस तरह न रखें तरबूज, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

Cold Watermelon Side Effects: भारत के ज्यादातर इलाकों में आजकल भीषण गर्मी पर रही है, कई शहरों में दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार जा रहा है. चिलचिलाती धूप और पसीने की हालत में लोग खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ताजे और रसीले फलों का सेवन करते हैं. इनमें तरबूज काफी पॉपुलर है, क्योंकि इस फ्रूट में 90 फीसदी से ज्यादा पानी होता है.

फ्रिज में क्यों रखते हैं तरबूज?

बाजार से जब हम तरबूज (Watermelon) खरीदकर घर लाते हैं तो इसका साइज काफी बड़ा होता है और इसे एक बार में खाना मुश्किल लगता है, ऐसे में हम तरबूज को देर तक फ्रेश रखने के लिए इसे फ्रिज में डाल देते हैं, लेकिन तरबूज को काटकर रेफ्रिजिरेटर में रखना नुकसानदेह साबित हो सकता है.

फ्रिज में देर तक तरबूज रखने के नुकसान

तरबूज को फ्रिज (Watermelon in Fridge) में रखने से इसमें  विटामिन ए, विटामिन सी, लाइकोपेन और सिट्रोलिन जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स की मात्रा कम होने लगती है. साथ ही अगर इसे काटकर रिफ्रिजिरेटर में रखेंगे तो इससे इन्फेक्शन हो सकता है जो आगे चलकर फूड प्वॉइजनिंग का कारण बन सकता है. इसलिए सबसे बेहतर ये है कि तरबूज को फ्रेश ही खाएं.

कितनी देर तक फ्रिज में रख सकते हैं तरबूज?

तरबूज  (Watermelon)  को फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं होती क्योंकि इसका छिलका का मजबूत और मोटा होता है, इसके कारण ये फल जल्दी खराब नहीं होता. अगर तरबूज को रिफ्रिजिरेटर में रखना ही है तो इसे बिना काटे रखें और ऐसा आप करीब 20 दिनों तक कर सकते हैं.

फ्रिज में रखे तरबूज खाने के नुकसान

1. ठंडा तरबूज खाने फल की न्यूट्रिशनल वैल्यू कम हो जाती है
2. तरबूज को फ्रिज में रखकर खाने से खांसी-जुकाम हो सकता है.
3. कटा हुआ ठंडा तरबूज फूड प्वॉइजनिंग की वजह बन सकता है
4. तरबूज में लगे बैक्टीरिया आंत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
5. इस तरह से तरबूज खाने से पेट में गड़बड़ी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news