Belly Fat: पतली कमर के लिए ऐसे करें इसबगोल का सेवन, कुछ ही दिनों में घटेगा वजन
Advertisement

Belly Fat: पतली कमर के लिए ऐसे करें इसबगोल का सेवन, कुछ ही दिनों में घटेगा वजन

Health Tips: आज हम आपको वेट लॉस के लिए इसबगोल की भूसी का सेवन करने के तरीके बताने जा रहे हैं. अगर आप रोजाना दूध या जूस या पानी या दही के साथ इसबगोल की भूसी का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से घटने लगता है.

 

Belly Fat: पतली कमर के लिए ऐसे करें इसबगोल का सेवन, कुछ ही दिनों में घटेगा वजन

Ways to consume isabgol for weight loss: आज के समय की लाइफस्टाइल और खराब खानपान के चलते लोग मोटापे का शिकार होने लगते हैं. खासकर लोग वैली फैट से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं क्योंकि पेट पर जमा चर्बी को कम करना बेहद मुश्किल होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसबगोल की भूसी के सही सेवन से भी आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको वेट लॉस के लिए इसबगोल की भूसी का सेवन करने के तरीके बताने जा रहे हैं. इसबगोल की भूसी को पुराने समय से ही कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता रहा है. लेकिन अगर आप रोजाना दूध या जूस या पानी या दही के साथ इसबगोल की भूसी का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से घटने लगता है, तो चलिए जानते हैं वजन घटाने के लिए (Ways to consume isabgol for weight loss) इसबगोल की भूसी का सेवन कैसे करें.....

वजन घटाने के लिए इसबगोल खाने का तरीका- (Best Way To Consume Isabgol For Weight Loss)

ईसबगोल और पानी या जूस
इसके लिए आप एक गिलीस पानी या जूस में 1-2 चम्मच ईसबगोल डालकर मिलाएं. फिर आप इसको कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद आप इस मिक्चर को पी लें. इसका सेवन आप रोजाना सुबह खाली पेट करें. 

ईसबगोल और दूध
इसके लिए आप 1-2 चम्मच ईसबगोल को रात को सोने से पहले दूध के साथ सेवन कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि दूध गुनगुना ही होना चाहिए.

ईसबगोल और दही 
इसके लिए आप एक कटोरी दही में ईसबगोल की भूसी को मिलाकर करीब 1 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद आप इसका सेवन करें. इससे आपकी आंत में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने और पाचन को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. इसको आप शाम को स्नैक के तौर पर भी सेवन कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news