Fitness Tips: बस 10 मिनट करें ये एक्सरसाइज, रहेंगे फ्रेश और बनी रहेगी एनर्जी
Advertisement
trendingNow11396533

Fitness Tips: बस 10 मिनट करें ये एक्सरसाइज, रहेंगे फ्रेश और बनी रहेगी एनर्जी

Fat Burning Exercises: आज हम कुछ ऐसी आसान सी एक्सरसाइसेज के बारे में बात करेंगे, जिन्हें घर पर ही करके हम आसानी वजन कम कर सकते हैं. साथ ही इन एक्सरसाइसेज को करने से बॉडी में एनर्जी भी बनी रहती है. 

 

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज

Weight Loss Exercises: पतला दिखना आखिर किसे नहीं पसंद होता है. ज्यादा मोटे होने से हम सबके बीच शर्मिंदा तो होते ही हैं, साथ  ही कई बीमारियां भी हमारी बॉडी को पकड़ने लगती हैं. आजकल के बिजी शेड्यूल के चलते जिम जा पाना बहुत मुश्किल होता है और डाइटिंग की तो बात न ही करें तो ही बेहतर है. वजन कम करना आसान नहीं है, लेकिन हम घर पर कुछ आसान सी एक्सरसाइसेज की मदद से वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.

प्लैंक (Plank)

प्लैंक मुख्य तौर पर पेट का फैट कम करने के लिए है. प्लैंक करना काफी मुश्किल होता है. लेकिन ये जितनी मुश्किल होती है, वजन को उतनी ही तेजी के साथ कम करती है. प्लैंक करने से जांघों और कंधों का फैट भी कम किया जा सकता है. इसे करने के लिए उल्टा लेटकर हाथ की कोहनी और पैर के पंजों के बल पूरे शरीर को होल्ड करना होता है. करते हुए पेट में दर्द होने लगता है.

सर्किट ट्रेनिंग (Circuit Cutting)

सर्किट ट्रेनिंग बहुत तगड़ी एक्सरसाइज है. इसे करने से कुछ ही देर में पसीना आने लगता है और इसी तरह से फैट कम होता है. वजन कम करने के लिए सर्किट ट्रेनिंग बहुत कारगर है. इसे करने से मसल्स भी मजबूत हते हैं 

माउंटेन क्लाइंबिंग  (Mountain Climbing)

माउंटेन क्लाइंबिंग ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें शरीर पहाड़ पर चढ़ाई जैसी क्रिया करता है. माउंटेन क्लाइबिंग शरीर की मुख्य चर्बी वाली जगहों को पतला कर देती है. ये पैरों की एक्सरसाइज होती है. 

बर्पी (Burpee)

बर्पी कम वक्त में कर सकते हैं. इन एक्सरसाइसेज को करने से पेट, कमर और जांघों के फैट को कम किया जा सकता है. बर्पी करने से तेजी से वजन कम होता है. लड़के मसल्स और बॉडी बनाने के लि बर्पी एक्सरसाइज करते हैं

Trending news