नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. ऐसे में घरों में कैद लोग बेहद मजबूरी होने पर ही बाहर निकल रहे हैं. लॉकडाउन (Lockdown In India) में बाजार तो बंद हैं ही, संक्रमण के डर से लोगों ने टहलने जाना तक छोड़ दिया है. ऐसे में वजन बढ़ जाना (Weight Gain) बहुत आम बात है. हालांकि वजन कम करना (Weight Loss) किसी मुसीबत से कम नहीं है.


डाइट में बदलाव से कम होगा वजन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वजन बढ़ जाना जितना आसान होता है, उसे कम करना उतना ही मुश्किल होता है (How To Lose Weight Fast). लॉकडाउन (Lockdown In India) में अच्छी तरह से खाने-पीने (Diet) और वर्कआउट न हो पाने की वजह से काफी लोग मोटापे  (Obesity) का शिकार हो रहे हैं. जानिए एक ऐसा डाइट प्लान (Weight Loss Diet Plan), जिससे आप हफ्ते भर में ही अपना वजन कम कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें- फ्रिज में रखा खाना खराब हो रहा है? ये टिप्स आजमाने से चैन की सांस ले सकेंगे आप


वर्कआउट भी है जरूरी


रोजाना सुबह-शाम टहलने जाएं. दिन भर में कम से कम 3 किलोमीटर वॉक करें. लंच के बाद भी थोड़ी देर टहलें. रात में हल्का खाना खाएं. रात में 8:30 बजे के बाद खाना खा रहे हैं तो चपाती और चावल के बजाय दाल और सब्जियों को प्राथमिकता दें. लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण की वजह से घर के बाहर टहलने के बजाय अंदर ही टहलें या हल्का-फुल्का वर्कआउट करें.


सुबह के नाश्ते पर रखें कंट्रोल


सुबह के नाश्ते यानी ब्रेकफास्ट (Breakfast Diet) पर अपना कंट्रोल रखें. रोजाना ब्रेकफास्ट खाने से वजन कम होता है. नाश्ते या खाने का मेन्यू बदलते रहें. कभी दूध के साथ दलिया खाएं तो कभी पोहा या उपमा खा लें.


यह भी पढ़ें- कोरोना काल में संभालें रिश्ते की डोर, जानें गुस्सैल पार्टनर से डील करने के टिप्स


डाइट में इस बदलाव से बनेगी बात


जितना हो सके, चॉकलेट, आलू, अरबी और मीट खाने से बचें और चावल भी मांड निकाल कर खाएं. जितनी भूख लगी हो, उतना ही खाएं और बीच-बीच में भूख लगे तो गाजर, खीरा, ककड़ी, भुने चने, सलाद आदि खा सकते हैं.


अनाज खाते वक्त रखें ध्यान


आलू, मैदा, चीनी, चावल आदि का सेवन कम करें और दालें, गेहूं, चना, जौ, गाजर, पालक, सेब, पपीता आदि को अपनी डाइट में शामिल कर लें. इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी.


खुद को हाइड्रेटेड रखना न भूलें


अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं तो टोंड दूध (Toned Milk Nutrition) और टोंड दही, पनीर और अन्य सामग्री का इस्तेमाल करें. पानी पीने में बिल्कुल कोताही न करें. मीठे और ज्यादा कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम कर दें.


सिर्फ स्वाद के लिए करें नमक और तेल का इस्तेमाल


खाना बनाने के बाद उसमें ऊपर से नमक न मिलाएं. मसालों को भूनने के लिए ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें. मसालों को सिर्फ स्वाद के लिए ही डालें.


लाइफस्टाइल से जुड़े लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


VIDEO