Summer Tips: फ्रिज में भी खाना खराब हो जाता है तो आजमाएं ये Food Storage Tips, गर्मियों में मिलेगी राहत

गर्मी के मौसम में खाने-पीने की चीजें को बहुत ध्यान से स्टोर करना पड़ता है (Food Storage Tips). कई बार फ्रिज में रखी चीजें भी खराब हो जाती हैं. गर्मियों में फ्रिज में खाना स्टोर करने के भी खास तरीके होते हैं (Summer Tips).

Summer Tips: फ्रिज में भी खाना खराब हो जाता है तो आजमाएं ये Food Storage Tips, गर्मियों में मिलेगी राहत
फ्रिज में कैसे स्टोर करें खाना

नई दिल्ली: Summer Tips: गर्मी के मौसम में खाने-पीने की चीजें बहुत जल्दी खराब हो जाती हैं. ऐसे में परेशानी के साथ ही दुख भी होता है. खाना बनाने में मेहनत और पैसे, दोनों ही लगते हैं. इसलिए उसको हटाने की मजबूरी आने पर मन दुखी हो जाता है. कई बार फ्रिज में रखा खाना भी खराब हो जाता है. जानिए गर्मियों में खाना स्टोर करने के टिप्स (Food Storage Tips).

गर्मियों में आम है खाना खराब होना

गर्मी के मौसम में किसी भी चीज को बहुत देर तक रूम टेंपरेचर पर नहीं रखा जा सकता है. इस मौसम में खान-पान की चीजों की शेल्फ लाइफ (Food Shelf Life) काफी कम हो जाती है. सिर्फ यही नहीं, कई बार फ्रिज में रखी गई चीजें भी खराब होने लग जाती हैं. गर्मी के मौसम में फ्रिज में चीजें स्टोर करने का एक तरीका होता है (Food Storage Tips). अगर उसे आजमाएंगे तो आपका खाना हेल्दी और फ्रेश रहेगा. जानिए खाना स्टोर करने के टिप्स.

यह भी पढ़ें- कोरोना काल में खत्म होगा गले का इन्फेक्शन, जरूर करें इस जादुई पानी का सेवन

1. फ्रिज को न मानें फिक्सड स्टोरेज एरिया

गर्मियों में फ्रिज में किसी भी चीज को 2 दिन से ज्यादा स्टोर न करें. यह ऐसा मौसम है, जब फ्रिज में भी खाना खराब होने की आशंका बढ़ जाती है. इस मौसम में चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं और ज्यादा बासी खाना सेहत के लिए खराब माना जाता है. इसलिए फ्रिज में स्टॉक बढ़ाने के बजाय चीजों को खत्म करते चलें.

2. फ्रिज को न बनाएं कबाड़ा

फ्रिज में बहुत ज्यादा चीजें स्टोर न करें. इससे उसकी कूलिंग पर असर पड़ता है. अगर कूलिंग ही सही नहीं होगी तो उसका असर उसमें रखी चीजों पर जरूर पड़ेगा. फ्रिज में कूलिंग ठीक होने के साथ ही हवा का सर्कुलेशन (Air Circulation) भी अच्छा होना चाहिए. इसलिए ज्यादा चीजें स्टोर करने से बचें.

यह भी पढ़ें- कोरोना काल में अंडे खा रहे हैं तो ध्यान में रखें ये बातें, फायदे में रहेंगे आप

3. खाना हमेशा ठंडा करके ही रखें

माना जाता है कि तापमान के ज्यादा होने पर खान-पान की चीजों में जल्द ही जर्म्स हो जाते हैं. इसलिए कमरे के तापमान पर ज्यादा से ज्याद 1 घंटे के लिए ही खाना रखें या फिर इसे ठंडा करके 4°C पर फ्रिज में रखना बेहतर होता है. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी तुरंत गर्मागर्म खाना फ्रिज में न रखें. इससे वो खराब हो सकता है.

4. दूध स्टोर करने का भी है तरीका

इस मौसम में सबसे बड़ी समस्या है दूध का खराब होना. इसे बचाने के लिए इसे उबाल कर ठंडा कर तुंरत फ्रिज में रख दें. अगर फ्रिज बंद हो तो एक बडे कटोरे में पानी भरकर उसके ऊपर दूध का कटोरा रखें (Milk Storage Tips). इससे वह खराब नहीं होगा. इसी तरह अगर दाल को सुबह बनाया है तो उसे दोपहर में खाने से पहले गर्म करना न भूलें. बाजार से खरीदी हुई सब्जी को भी धो-पोंछ लें और फिर पेपर बैग में रखें.

यह भी पढ़ें- कोरोना काल में संभालें रिश्ते की डोर, जानें गुस्सैल पार्टनर से डील करने के टिप्स

5. कच्चे-पक्के खाने में बैलेंस

कच्चा और पका खाना साथ में रखने से वह जल्दी खराब होता है. इसलिए कभी भी कच्‍चा और पका हुआ आहार एक साथ न रखकर अलग-अलग स्टोर करें. साथ ही एक साथ एक ही डिब्बे में ज्यादा मात्रा में खाना न रखें. ऐसा करने से पूरा खाना ठंडा नहीं हो पाता है और वह जल्दी खराब हो जाता है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.