How To Lose Belly Fat: सिर्फ 1 महीने में कम हो जाएगी पेट की चर्बी, बस आजमाएं ये टिप्स
Advertisement
trendingNow1876603

How To Lose Belly Fat: सिर्फ 1 महीने में कम हो जाएगी पेट की चर्बी, बस आजमाएं ये टिप्स

How To Reduce Belly Fat: आज-कल हर कोई पेट की बढ़ती चर्बी (Belly Fat) से परेशान है. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण लगे लॉकडाउन (Lockdown) में लोगों का ज्यादातर समय घर पर ही बीता, जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ने लगा. अगर आप घर पर रहकर ही अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो इन एक्सपर्ट टिप्स को जरूर आजमाएं.

पेट की चर्बी कैसे कम करें

नई दिल्ली: How To Reduce Belly Fat: लाइफस्टाइल (Lifestyle) में बदलाव के कारण आज-कल ज्यादातर लोग पेट की बढ़ती चर्बी (Belly Fat) से परेशान हैं. बात चाहे पुरुषों की हो, महिलाओं की या बच्चों की, इन दिनों ज्यादातर लोग अपनी चर्बी कम करने के उपाय ढूंढते रहते हैं.

  1. सिर्फ 1 महीने में कम हो सकती है पेट की चर्बी
  2. डिनर के मेन्यू में बढ़ा दें सलाद की मात्रा
  3. रोजाना कार्डियो से मिलेगी मदद

बेली फैट कैसे कम करें

वैसे तो व्यक्ति पतला हो या मोटा, उसे बॉडी शेमिंग (Body Shaming) करने के बजाय अपने शरीर को एक्सेप्ट करना सीखना चाहिए. लेकिन पेट पर जमा अतिरिक्त चर्बी (Bell Fat) को सेहत (Health) के लिए भी अच्छा नहीं माना जाता है. कुछ लोग अपने बेली फैट को कम करने के लिए खास तरह की डाइटिंग (Dieting) करना शुरू कर देते हैं, जिसका कोई मतलब नहीं होता है. अगर आप अपना बेली फैट (How To Reduce Belly Fat) कम करना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में न्यूट्रिशनिस्ट टीना चौधरी (Nutritionist Teena Chowdhary) की बताई हुई ये 4 आदतें अपना लें. 1 महीने में ही 2 से 4 इंच तक की चर्बी कम हो जाएगी.

यह भी पढ़ें- कपड़ों पर तेल या चाय गिर जाए तो तुरंत आजमाएं ये ट्रिक्स, जिद्दी दाग भी हो जाएगा साफ

टिप 1- रोजाना करें प्लैंक स्क्वाट्स (Plank Squats To Reduce Belly Fat)

वजन कम करने के लिए (Weight Loss) रोजाना प्‍लैंक स्क्वाट्स (Plank Squats) करें. इसमें प्‍लैंक पोजिशन में आकर पैरों को आगे-पीछे करें. इसमें पहले प्‍लैंक करते हैं और फिर काग आसन. इसका पूरा असर आपके कोर (Core) पर आ जाता है. अगर आप पहले हफ्ते में इसे 25 बार कर रहे हैं तो अगले हफ्तों में इसे बढ़ाते जाएं, दूसरे हफ्ते में 30 और तीसरे हफ्ते में 40 बार करें. अगर आप रोजाना 1 महीने तक ऐसा करेंगे तो पेट की चर्बी 100 प्रतिशत कम हो जाएगी. इसे खाली पेट करें. अगर आपको सर्वाइकल या घुटनों से जुड़ी कोई परेशानी है तो प्लैंक स्क्वाट्स न करें.

कैसे करें प्लैंक स्क्वाट्स (How To Do Plank Squats)

1. सबसे पहले प्‍लैंक पो‍जिशन में आ जाएं.
2. फिर आगे आकर जमीन पर हाथ रखकर स्‍क्‍वाट्स पोजिशन में आएं.
3. अब दोनों पैरों को पीछे की ओर वापस लेकर जाएं.
4. ऐसा कम से कम 20 बार जरूर करें. फिर अपनी क्षमतानुसार इसे बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- शादी-पार्टी में जाने से पहले झटपट ऐसे धोएं मुंह, चमक उठेगा चेहरा

टिप 2- डिनर में खाएं पनीर सलाद या दाल (Diet To Reduce Belly Fat)

डिनर में पनीर सलाद (Paneer Salad To Reduce Belly Fat) या दाल खाना शुरू कर दें. इससे पेट की चर्बी जादू की तरह कम हो जाएगी. अगर आप डिनर में रोटी और चावल खाते हैं तो उनकी मात्रा कम कर दें. अगर आपका वजन 70 से 75 किलो है तो 30 से 50 ग्राम तक पनीर सलाद खाएं. इसमें खीरा, प्‍याज और टमाटर भी डाल सकते हैं. सलाद ऐसा ही खाएं, जिसे पचाना आसान हो. आप चाहें तो सलाद को हल्‍का स्‍टीम करके उसमें घी मिलाकर भी खा सकते हैं.

अगर आप दाल लेना चाहते हैं तो मूंग दाल के साथ सलाद लेना बेहतर रहेगा. इसमें भी हल्‍का सा घी डाला जा सकता है. इससे आपको पोषक तत्‍वों के साथ-साथ कई तरह के फायदे भी मिल जाएंगे.

यह भी पढ़ें- तेज भूख लगने पर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, बुरी तरह परेशान हो जाएंगे आप

टिप 3- कब्ज से बचाव है जरूरी

आज-कल कम से कम 90 प्रतिशत लोगों को कब्‍ज (Constipation) की शिकायत रहती है. पेट की चर्बी को कम करने के लिए कब्‍ज से बचना बहुत जरूरी है. बॉडी सिस्टम को ठीक तरह से चलाने के लिए उसकी सफाई करना जरूरी होता है. कब्‍ज की शिकायत होने पर घर में बना चूरन खाएं या त्रिफला चूर्ण लें.

टिप 4- कार्डियो से अंदर जाएगा पेट

पेट की चर्बी को कम करने के लिए कार्डियो (Cardio For Reducing Belly Fat) करना अच्छा माना जाता है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि जब हम सांसों को लेते या छोड़ते हैं तो हमारा फैट लॉस अच्‍छे तरीके से होता है. कार्डियो के लिए जंपिंग जैक एक्‍सरसाइज (Jumping Jack Exercise) की जा सकती है.

यह भी पढ़ें- जला हुआ बर्तन देखकर न हों परेशान, इन तरीकों से करेंगे साफ तो लौट आएगी चमक

कैसे करें जंपिंग जैक एक्ससाइज (How To Do Jumping Jack Exercise)

1.  इसे करने के लिए बिल्कुल सीधे खड़े हो जाएं.
2. फिर उछलते हुए हाथों को ऊपर की तरफ उठाएं और पैरों को फैला लें.
3. नीचे आने के बाद नॉर्मल पोजिशन में आ जाएं. ध्‍यान रखें, उछलते समय हाथों को सिर के ऊपर तक लेकर जाना होगा.
4. शुरुआत में इसे 100 बार करें और फिर आदत पड़ जाने पर बढ़ाते जाएं.

डिसक्लेमर: किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या या खास डाइट होने की स्थिति में अपने डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद ही कुछ करें.

VIDEO

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news